• हाल में चैम्पियंस लीग में बायर्न म्यूनिख ने बार्सिलोना को 8-2 से हराया था, यह सबसे बड़ी हार थी
    • लियोनल मेसी ने बार्सिलोना के लिए 18 साल की उम्र में 16 अक्टूबर 2004 को डेब्यू किया था
  • अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी (33) का स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना को छोड़ना तय हो गया है। क्लब ने मंगलवार को यह पुष्टि करते हुए कहा कि मेसी ने कार्रवाई आगे बढ़ाने के लिए मैनेजमेंट को दस्तावेज भी भेज दिए हैं। यह घोषणा बार्सिलोना की अब तक की सबसे बड़ी हार के 11 दिन बाद हुई है। 15 अगस्त को ही चैम्पियंस लीग के क्वार्टरफाइनल में जर्मनी के क्लब बायर्न म्यूनिख ने बार्सिलोना को 8-2 से हराया था।

    मेसी ने क्लब के साथ 2017 में कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाया था, जो जून 2021 में खत्म हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मेसी कभी भी क्लब छोड़ सकते हैं।

    बार्सिलोना के लिए मेसी ने अब तक 634 गोल किए
    मेसी ने बार्सिलोना के लिए 18 साल की उम्र में 16 अक्टूबर 2004 को डेब्यू किया था। तब से अब तक उन्होंने टीम के लिए 731 मैच में 634 गोल दागे और 276 असिस्ट किए हैं। इस दौरान उन्होंने टीम को 10 ला लिगा और 4 यूईएफए चैम्पियंस लीग समेत 34 खिताब जिताए हैं।

    कोच वेलवेर्दे को हटाने के बाद मेसी और स्पोर्टिंग मैनेजर के बीच रिश्ते खराब
    इसी साल जनवरी में एर्नेस्तो वेलवेर्दे को बार्सिलोना के कोच पद से हटा दिया गया था। इसको लेकर भी मेसी और स्पोर्टिंग मैनेजर एरिक अबिदाल के बीच रिश्ते खराब चल रहे हैं।

    अबिदाल ने मेसी का नाम लिए बगैर कहा था कि वेलवेर्दे से टीम के खिलाड़ी खुश नहीं थे। इस कारण कोच को बर्खास्त किया गया। मेसी ने इसके जवाब में कहा था कि नाम लिए बगैर खिलाड़ियों की आलोचना करना गलत है। इस विवाद के बाद मीडिया में खबर आई थी कि मेसी क्लब के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट नहीं बढ़ाएंगे।

    इन चार क्लबों में मेसी को खरीदने की होड़

    • मैनचेस्टर सिटी: सिटी चैम्पियंस लीग से बाहर हो चुका है। वह इस बार घरेलू लीग भी नहीं जीत सका। उसके कोच गुआर्डिओला बार्सिलोना को कोचिंग दे चुके हैं। ऐसे में वे इस खिलाड़ी को क्लब से जोड़कर सिटी को घरेलू और यूरोपियन चैम्पियन बनाना चाहते हैं।
    • इंटर मिलान: मेसी के प्रतिद्वंद्वी रोनाल्डो इटली के क्लब युवेंटस से खेलते हैं। ऐसे में इंटर मिलान मेसी को जोड़कर एक बार फिर दोनों की क्लब राइवलरी शुरू करना चाहता है। मेसी के अर्जेंटीना के पुराने साथी जेवियर जानेटी बोर्ड के वाइस प्रेसिडेंट हैं।
    • नेवेल्स ओल्ड बॉयज: अर्जेंटीना का यह क्लब मेसी का शुरुआती क्लब है। वे 6 साल की उम्र से इस क्लब से जुड़ गए थे और 500 गोल किए थे।
    • अल-साद: कतर के क्लब के मैनेजर बार्सिलोना के पूर्व कप्तान जावी हैं। कतर में वर्ल्ड कप भी है। ऐसे में क्लब मेसी को जोड़कर माहौल बनाना चाहता है।

    1180 करोड़ के साथ मेसी सबसे अमीर फुटबॉलर हैं
    मेसी दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉलर हैं। मेसी ने पिछले साल रोनाल्डो से 108 करोड़ रु. ज्यादा कमाए। मेसी की कमाई 120 मिलियन पाउंड (करीब 1180 करोड़ रुपए) है। वहीं, रोनाल्डो की कमाई 1072 करोड़ रुपए है। सिर्फ मेसी और रोनाल्डो ने कमाई में 100 मिलियन पाउंड का आंकड़ा पार किया है।

    मेसी ने रिकॉर्ड छठी बार बैलोन डी’ओर अवॉर्ड जीता
    मेसी पिछले साल 2 दिसंबर को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुने गए थे। पेरिस में हुए समारोह में उन्होंने रिकॉर्ड छठी बार बैलोन डी’ओर अवॉर्ड जीता। इस मामले में भी उन्होंने रोनाल्डो (5 बार) को पीछे छोड़ दिया। हालांकि, पिछले 11 बैलोन डी’ओर अवॉर्ड सिर्फ मेसी और रोनाल्डो ने ही जीते हैं।