देश में लगातार तेजी से फैल रहे कोरोना के बीच जहां देश ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहा है. वहीं जम्मू में इस कमी को दूर करने के लिए कुछ संस्थाओं ने अनोखी पहल शुरू की है. जम्मू में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के व्यापार से जुड़े कुछ व्यापारियों ने अब जरूरतमंद जनता के लिए यह कंसंट्रेटर मुफ्त बांटने का फैसला किया है.

देशभर में रोजाना कोरोना से तीन लाख से अधिक लोग संक्रमित हो रहे हैं और तेजी से फैल रही इस महामारी के बीच देशभर में ऑक्सीजन की व्यापक कमी हो रही है. देशभर के अस्पतालों में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जहां केंद्र सरकार मिशन मोड में है. वहीं जम्मू में जरूरतमंदों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए कुछ संस्थाओं ने अनोखी पहल की है.

करोना काल में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग लगातार बढ़ रही है

जम्मू में पिछले 30 साल से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के व्यापार से जुड़े हैं. दशमेश गैस एजेंसी समेत कई अन्य एजेंसियों ने जरूरतमंद लोगों तक यह कंसंट्रेटर मुफ्त पहुंचाने का फैसला किया है. जम्मू में दशमेश गैस एजेंसी चला रहे अमरजीत सिंह के मुताबिक करोना काल में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग लगातार बढ़ रही है और लोग उनसे लगातार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ले रहे हैं. लेकिन, पिछले काफी समय से उनके पास कई ऐसे लोग भी पहुंचे जिनके पास ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने के पैसे नहीं थे.

अमरजीत सिंह ने बताया कि ऐसे लोगों को देखकर अब उन्होंने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर न बेचने का फैसला किया है. जो कंसंट्रेटर उनके पास पड़े हैं उन्हें जरूरतमंदों तक मुफ्त पहुंचाने का फैसला किया है. अमरजीत सिंह ने बताया कि वह जरूरतमंदों का आधार कार्ड या पैन कार्ड लेकर उन्हें यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 4 से 5 दिनों के लिए मुफ्त दे रहे हैं.

जम्मू के आसपास के इलाकों से भी लोग लगातार उनसे कंसंट्रेटर मांग रहे हैं- अमरजीत सिंह

उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लेने के लिए मरीजों को अपने डॉक्टर की पर्ची भी दिखानी होती है. उनके मुताबिक जब से उन्होंने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लोगों तक मुफ्त पहुंचाने का फैसला किया है लोग लगातार उनसे संपर्क कर रहे हैं और न केवल जम्मू से बल्कि आसपास के इलाकों से भी लोग लगातार उनसे कंसंट्रेटर मांग रहे हैं.

अमरजीत सिंह ने बताया कि करोना से पीड़ित शख्स को कंसंट्रेटर की जरूरत 4 से 5 दिन की होती है और वह इतनी देर के लिए ही यह कंसंट्रेटेड लोगों को दे रहे हैं. अमरजीत सिंह ने साथ में यह भी बताया कि जो लोग ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कीमत उनके पास डिपॉजिट कराने की क्षमता रखते हैं उनसे वह इस कंसंट्रेटर की कीमत इतने दिनों के लिए अपने पास रख लेते हैं जितने दिनों के लिए कंसंट्रेटर लोगों के पास रहता है.

भारी संख्या में लोग दशमेश गैस एजेंसी पहुंचे- अमरजीत सिंह

वहीं जैसे ही लोगों तक मुफ्त ऑक्सीजन कंसंट्रेटेड की सेवा की खबर पहुंची भारी संख्या में लोग दशमेश गैस एजेंसी के बाहर यह कंसंट्रेटर लेने पहुंच रहे हैं. यहां पहुंच रहे लोगों का दावा है कि जम्मू में भी ऑक्सीजन की किल्लत है और ऐसे में जब उन्हें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मुफ्त में मिल रहे हैं तो वह यहां पहुंचे हैं.