आईपीएल के 14वें सीजन की शुरुआत आज (9 अप्रैल) चेन्नई में होगी. पहले मुकाबले में रोहित शर्मा और विराट कोहली की सेनाएं आमने-सामने होंगी. पिछली बार की तरह इस बार भी आईपीएल का ऐसा आगाज हो रहा है, जहां मैदान पर दर्शक नहीं होंगे.

कोरोना महामारी के चलते बिना किसी धूम-धड़ाके के बीच आईपीएल के 14वें सीजन की शुरुआत आज (शुक्रवार) चेन्नई में होगी. पहले मुकाबले में रोहित शर्मा और विराट कोहली की सेनाएं आमने-सामने होंगी. पिछली बार की तरह इस बार भी आईपीएल का ऐसा आगाज हो रहा है, जहां मैदान पर दर्शक नहीं होंगे.

कोरोना महामारी के चलते उद्घाटन मैच से पहले कोई समारोह भी नहीं होगा. हालांकि बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 के ओपनिंग मैच के लिए भारतीय दिव्यांग क्रिकेट परिषद (DCCI) के प्रतिनिधियों को निमंत्रण भेजा है. बीसीसीआई सचिव जय शाह की ओर से यह निमंत्रण-पत्र भेजा गया है.

मुंबई इंडियंस (MI) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच अब तक आईपीएल में 27 मुकाबले हुए हैं, जिनमें से मुंबई को 17 और आरसीबी को 10 में जीत मिली है (इस दौरान एक मुकाबला टाई रहा था, जिसे सुपर ओवर में बेंगलुरु ने बाजी मारी थी).

मुंबई और बेंगलुरु के बीच आईपीएल में पहला मुकाबला 2008 के सीजन में मुंबई में हुआ था. उस मुकाबले में आरसीबी ने 5 विकेट से जीत दर्ज की. हालांकि उसी सीजन में मुंबई ने बेंगलुरु को उसके होमग्राउंड पर 9 विकेट से मात देकर बदला लिया था.

दोनों टीमों के बीच पिछले पांच मुकाबलों की बात करें, तो मुंबई ने 3 मैचों में जीत हासिल की है. 2 मैचों में बेंगलुरु को जीत मिली (इस दौरान एक मुकाबला टाई रहा, जिसमें आरसीबी को सुपर ओवर में जीत मिली थी).

आरसीबी के लिए अच्छी बात यह है कि मुंबई इंडियंस आइपीएल में अपना शुरुआती मुकाबला हारने में ‘माहिर’ है. मुंबई इंडियंस को 2013 से लगातार आठ बार उसके ओपनिंग मुकाबलों में हार मिली है.

2013 में आरसीबी ने मुंबई को उसके शुरुआती मुकाबले में 2 रनों से शिकस्त दी थी. तब से शुरुआती मैचों में मुबंई इंडियस की हार का यह सिलसिला कायम है. मुंबई इंडियंस की टीम जहां पांच बार खिताब जीतकर आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम है. वहीं, आरसीबी की टीम को अपने पहले आईपीएल खिताब का इंतजार है.

रोहित शर्मा की अगुआई में मुंबई इंडियंस की टीम लगातार तीसरी बार खिताब जीतने की कोशिश करेगी. वहीं, विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी की टीम पहली बार खिताब जीतने की कोशिश करेगी. इसके लिए आरसीबी ने नीलामी में कई बड़े खिलाड़ियों को खरीदा है.