ब्रिटिश जासूसी लेखक जॉन ले कार्रे का 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया है, एक छोटी बीमारी के बाद, उनके साहित्यिक एजेंट ने कहा है।

द स्पाई हू कैन इन द फ्रॉम द कोल्ड एंड टिंकर, टेलर, सोल्जर, स्पाई के लेखक की शनिवार को निमोनिया से मृत्यु हो गई।

जॉनी गेलर ने उन्हें “अंग्रेजी साहित्य के निर्विवाद रूप से विशाल” के रूप में वर्णित किया, जिन्होंने “शीत युद्ध के युग को परिभाषित किया और निडर होकर सत्ता के लिए सच बोला”।

उन्होंने एक बयान में कहा, “हम उनकी तरह दोबारा नहीं देखेंगे।”

श्री गेलर ने कहा कि उन्होंने उपन्यासकार का प्रतिनिधित्व किया, जिसका असली नाम डेविड कॉर्नवेल था, लगभग 15 वर्षों तक और “उसका नुकसान हर पुस्तक प्रेमी, मानव स्थिति में रुचि रखने वाले सभी लोगों द्वारा महसूस किया जाएगा”।

“हमने अंग्रेजी साहित्य, महान बुद्धि, दया, हास्य और बुद्धि के एक महान व्यक्ति को खो दिया है। मैंने एक दोस्त, एक संरक्षक और एक प्रेरणा खो दी है।”

लेखक के परिवार की ओर से साझा किए गए एक बयान में कहा गया है: “यह बहुत दुख के साथ है कि हमें इस बात की पुष्टि करनी चाहिए कि डेविड कॉर्नवेल – जॉन ले कार्रे – बीमारी के साथ एक छोटी लड़ाई के बाद पिछले शनिवार रात निमोनिया से गुजर गए।

“डेविड लगभग 50 साल की अपनी प्यारी पत्नी, जेन और उसके बेटों निकोलस, टिमोथी, स्टीफन और साइमन से बचे हैं।

“हम सभी ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। हमारा धन्यवाद ट्रू में रॉयल कॉर्नवाल अस्पताल में अद्भुत एनएचएस टीम की देखभाल और करुणा के लिए है जो उन्हें उनके पूरे प्रवास के दौरान दिखाया गया। हम जानते हैं कि वे हमारे दुख को साझा करते हैं।”

बयान में कहा गया है कि उनकी मौत कोविद -19 से संबंधित नहीं थी।

ले कैर्रे के 25 कामों में से कई को द कॉन्स्टेंट गार्डेनर, द टेलर ऑफ पनामा और टिंकर, टेलर, सोल्जर, स्पाई सहित फिल्मों में बदल दिया गया, जबकि नाइट मैनेजर एक सफल बीबीसी टेलीविजन श्रृंखला बन गई।

उनके सबसे प्रसिद्ध चरित्र, जॉर्ज स्माइली, जो पहली बार कॉल फॉर द डेड में दिखाई दिए थे, को रूपर्ट डेविस, एलेक गिनीज और गैरी ओल्डमैन सहित अभिनेताओं द्वारा निभाया गया है।