रिलायंस फाउंडेशन गुजरात के जामनगर में 1,000 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर बनाएगा. सभी बिस्तरों पर ऑक्सीजन उपलब्ध होगी. मरीजों को सभी सेवाएं मुफ्त में प्रदान की जाएंगी. सुविधाओं को स्थापित करने और चलाने की पूरी लागत रिलायंस वहन करेगा.

एक सप्ताह के भीतर जामनगर के सरकारी डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में 400 बेड का कोविड केयर सेंटर शुरू हो जाएगा. इसके बाद अगले दो सप्ताह में जामनगर में ही एक अन्य स्थान पर 600 बेड का कोविड केयर सेंटर चालू किया जाएगा.

सभी जरूरी स्टाफ, चिकित्सा सहायता, मेडिकल उपकरण, अन्य डिस्पोजेबल वस्तुओं को रिलायंस द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा. डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ की तैनाती राज्य सरकार की तरफ से की जाएगी. जामनगर बड़ा शहर है इसलिए आसपास के जिलों से भी मरीज यहां पहुंच रहे हैं. कोविड सेंटर बनने से जामनगर के अलावा खंभालिया, द्वारका, पोरबंदर और सौराष्ट्र सहित अन्य क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी राहत मिलेगी.

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कहा, “भारत कोविड की दूसरी लहर से लड़ रहा है और हम हर तरह से मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इस वक्त अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधाओं की सबसे ज्यादा जरूरत है. रिलायंस फाउंडेशन गुजरात के जामनगर में कोविड रोगियों के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता वाले 1000 बिस्तरों वाला अस्पताल स्थापित करेगा. 400 बेड का पहला सेंटर एक सप्ताह के भीतर तैयार हो जाएगा और दूसरे सप्ताह में अन्य 600 बेड वाला सेंटर काम करने लगेगा. यह अस्पताल मुफ्त में बेहतरीन इलाज करेगा. महामारी की शुरुआत से ही रिलायंस फाउंडेशन सभी भारतीयों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है. अनमोल जीवन बचाने के लिए हमारे अथक प्रयास जारी रहेंगे. साथ मिलकर हम कोरोना को हरा सकते हैं और हम इस लड़ाई को जीतेंगे.”

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में ग्रुप प्रेसिडेंट धनराज नाथवानी ने कहा, “हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कोविड महामारी के दौरान भारत के लोगों के लिए बिना थके काम कर रहे हैं. गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री विजय रूपानी भी गुजरात के लोगों के लिए इस कठिन समय के दौरान राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. गुजरात में कोविड-प्रभावित रोगियों के लिए अस्पताल की सुविधा प्रदान करने के लिए रिलायंस के सीएमडी मुकेश अंबानी आगे आए हैं. हमारे चेयरमैन के नेतृत्व में रिलायंस टीमें कम से कम समय में इन दो कोविड केयर सेंटर्स की स्थापना पर काम कर रही हैं.”

गुजरात से पहले महाराष्ट्र में भी रिलायंस फाउंडेशन ने कोविड केयर सेंटर की स्थापना की घोषणा की थी. मुंबई में विभिन्न स्थानों पर रिलायंस फाउंडेशन कुल 875 बिस्तरों का प्रबंधन अपने हाथों में लेगा. गुजरात और महाराष्ट्र की कोविड केयर फैसिलिटी बनने के बाद रिलायंस फाउंडेशन कुल 1875 बिस्तरों का संचालन कर रहा होगा. इसके अलावा रिलायंस 1000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भी कोविड प्रभावित राज्यों को निशुल्क भेज रहा है. इतनी ऑक्सीजन से रोजाना 1 लाख से अधिक कोविड रोगियों की जरूरत पूरी होगी.