पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे और अंतिम वनडे में हराकर सीरीज 2-1 से जीती. पिछले मैच में सात रनों से दोहरे शतक से चूकने वाले फखर जमां के एक और शतक तथा कप्तान बाबर आजम की शानदार पारी की बदौलत उसे यह जीत हासिल हुई.

पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे और अंतिम वनडे में 28 रनों से हराकर सीरीज 2-1 से जीती. पिछले मैच में सात रनों से दोहरे शतक से चूकने वाले फखर जमां के एक और शतक तथा कप्तान बाबर आजम की शानदार पारी की बदौलत उसे यह जीत हासिल हुई. इन दोनों टीमों के बीच अब चार मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेली जाएगी.

कुछ शीर्ष खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को यह हार मिली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भाग लेने के लिए भारत रवाना होने के कारण क्विंटन डिकॉक, कैगिसो रबाडा, डेविड मिलर, एनरिक नोर्तजे और लुंगी नगिदी इस मैच में नहीं खेले थे.

साउथ अफ्रीका ने सीरीज के बीच में ही अपने खिलाड़ियों को आईपीएल 2021 के लिए भारत की यात्रा करने की अनुमति दी. पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद आफरीदी क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) के इस फैसले से हैरान और दुखी हैं. उन्होंने ट्वीट कर अपनी निराशा जताई है.

उन्होंने लिखा, ‘यह देखकर हैरान हूं कि साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों को सीरीज के बीच में ही आईपीएल में खेलने को लेकर उन्हें जाने की इजाजत दी. देखकर दुख होता है कि इंटरनेशनल क्रिकेट पर टी20 लीग हावी हो रही है. इस बारे में फिर से सोचने की जरूरत है.’

बुधवार को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर 7 विकेट पर 320 रन का मजबूत स्कोर बनाया. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका 49.3 ओवरों में 292 रन पर आउट हो गया. उसकी तरफ से सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान (70), काइल वेरीनी (62) और एंडिल फेहलुकवायो (54) ने अर्धशतक जमाए. पाकिस्तान के लिेए मोहम्मद नवाज और शाहीन शाह आफरीदी ने तीन-तीन विकेट लिये.

इससे पहले पिछले मैच में 193 रनों के निजी योग पर विवादास्पद तरीके से रन आउट होने वाले फखर जमां ने 104 गेंदों पर 101 रनों की पारी खेली, जिसमें 9 चौके और 3 छक्के शामिल रहे. उन्होंने इमाम उल हक (57) के साथ पहले विकेट के लिए 112 और बाबर आजम (82 गेंदों पर 94, 7 चौके, 3 छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिए 94 रन जोड़कर पाकिस्तान को अच्छी शुरुआत दिलाई.

फखर जमां के आउट होने के बाद हालांकि पाकिस्तान का मध्यक्रम लड़खड़ा गया. उसने बीच के ओवरों में 51 रनों के अंदर पांच विकेट गंवाए, जिससे उसके लिए 300 रनों तक पहुंचना मुश्किल लग रहा था.

कप्तान आजम ने एक छोर संभाले रखा, लेकिन वह हसन अली थे जिन्होंने 11 गेंदों पर एक चौका और चार छक्कों की मदद से नाबाद 32 रन बनाकर टीम का स्कोर 300 रनों के पार पहुंचाया. अली ने अपने चारों छक्के 49वें ओवर में बाएं हाथ के स्पिनर जेजे स्मट्स पर लगाए. आजम और अली ने सातवें विकेट के लिए 24 गेंदों पर 63 रन जोड़े.

आजम ने अंतिम ओवर में फेहलुकवायो पर दो छक्के और एक चौका लगाया, लेकिन आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर शतक पूरा करने के प्रयास में वह प्वाइंट बाउंड्री पर कैच दे बैठे.

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने 45 रन देकर तीन विकेट निकाले, जबकि कामचलाऊ ऑफ स्पिनर एडेन मार्करम ने गेंदबाजी का आगाज किया और 10 ओवरों में 48 रन देकर दो विकेट लिये.