इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल से हो रही है. टूर्नामेंट का पहला मैच मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा. आईपीएल के अब तक के 13 सीजन में कई रिकॉर्ड बने हैं. इनमें से कुछ रिकॉर्ड खास हैं और उनको तोड़ना नामुमकिन है. ऐसे ही उन रिकॉर्ड के बारे में हम आपको बताते हैं.

शॉन मार्श: ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने से पहले आईपीएल में ऑरेंज कैप अपने नाम किया था. आईपीएल के इतिहास में वह इकलौते अनकैप्ड प्लेयर हैं जिसने ऑरेंज कैप पर कब्जा किया हो. उन्होंने 2008 के सीजन में कुल 11 मैच खेले थे और 616 रन बनाए थे. मार्श ने सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. शॉन मार्श ने ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू जून 2008 में किया था. उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था.

युवराज सिंह: युवराज सिंह आईपीएल के 2009 के सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले थे. उन्होंने टूर्नामेंट में दो हैट्रिक लेते हुए सबको हैरान कर दिया था. युवराज ने पहले RCB के खिलाफ ये करनामा किया था. इसके बाद उन्होंने डेक्कन चाजर्स के खिलाफ हैट्रिक ली. इसके अलावा युवराज ने सीजन में कुल 340 रन बनाए थे. उन्होंने 14 मैचों में दो अर्धशतक जड़े थे. ऐसे में युवराज सिंह का एक सीजन में दो हैट्रिक और 300 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड खास है. इसे तोड़ पाना भी मुश्किल है.

जैक्स कैलिस: जैक्स कैलिस दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स में से एक रहे हैं. आईपीएल के 2010 के सीजन में वह RCB का हिस्सा था. उन्होंने 16 मैचों में कुल 572 रन बनाए थे. यही नहीं कैलिस ने गेंद से भी कमाल किया था. उन्होंने टूर्नामेंट में कुल 13 विकेट भी लिए थे. एक सीजन में 500 से ज्यादा रन और 13 विकेट लेने का रिकॉर्ड कैलिस के नाम है. इसे तोड़ पाना नामुमकिन है.

एक ओवर में 37 रन: क्रिस गेल के इस रिकॉर्ड को कौन भूल सकता है. उन्होंने आईपीएल के 2011 के सीजन में ये कारनामा किया था. गेल ने RCB और कोच्चि टस्कर्स के बीच मैच में एक ओवर में 4 छक्के और 3 चौके जड़े थे. इसके अलावा ओवर में एक वाइड भी फेंकी गई थी. ओवर में कुल 37 रन बने थे. ऐसे में गेल के इस रिकॉर्ड को भी तोड़ना मुश्किल है.

एक सीजन में 59 सिक्स: अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर क्रिस गेल ने 2013 के सीजन में सबसे ज्यादा सिक्स जड़े थे. उन्होंने टूर्नामेंट में कुल 59 सिक्स मारे थे. गेल ने 14 मैचों में 733 रन बनाए थे. एक सीजन में सबसे ज्यादा सिक्स मारने का रिकॉर्ड गेल के नाम है और इसे तोड़ना नामुमकिन है.

गेल की 175 रनों की पारी: वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने आईपीएल के 2013 के सीजन में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ मैच में 175 रन बनाए थे. उन्होंने पारी में 17 छक्के और 13 चौके मारे. आईपीएल में किसी भी बल्लेबाज की ओर से एक पारी में बनाया गया ये सर्वाधिक स्कोर है.

एक सीजन में सबसे ज्यादा रन: एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड RCB के कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज है. उन्होंने 2016 के सीजन में 973 रन बनाए थे. कोहली ने टूर्नामेंट में 4 शतक जड़े थे. उन्होंने ऑरेंज कैप में अपने नाम किया था. कोहली के अलावा कोई भी बल्लेबाज आईपीएल के एक सीजन में 800 से ज्यादा रन नहीं बनाया पाया है.