दिल्ली कैपिटल्स के ऋषभ पंत इंडियन प्रीमियर लीग में पहली बार कप्तानी करते नजर आएंगे. वह 10 अप्रैल को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मैच से कप्तानी की शुरुआत करेंगे.

दिल्ली कैपिटल्स के ऋषभ पंत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पहली बार कप्तानी करते नजर आएंगे. वह 10 अप्रैल को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मैच से कप्तानी की शुरुआत करेंगे. ऋषभ पंत को टीम के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के कारण कप्तान बनाया गया है.

पंत ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ होने वाले पहले मैच के लिए रणनीति तैयार कर ली है. उन्होंने कहा कि मैं महेंद्र सिंह धोनी से सीखी हुई चीजों की मदद से चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ कुछ अलग करूंगा. दिल्ली कैपिटल्स की ओर से जारी बयान में ऋषभ पंत ने कहा, ‘कप्तान के रूप में मेरा पहला मुकाबला माही भाई (महेंद्र सिंह धोनी) के खिलाफ होगा. यह मेरे लिए अच्छा अनुभव होगा, क्योंकि मैंने उनसे काफी कुछ सीखा है. एक खिलाड़ी के रूप में मेरे अपने अनुभव भी हैं.’

ऋषभ पंत ने कहा कि मैं अपने अनुभवी और महेंद्र सिंह धोनी से मिली सीख को लागू करूंगा और चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ कुछ अलग करने का प्रयास करूंगा.’ दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ने आगे कहा कि मैं इस मौके का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं. हमने अब तक एक बार भी कोई टाइटल नहीं जीता है. पिछले दो-तीन साल से हम अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और हमारी तैयारी भी अच्छी चल रही है. उन्होंने कहा कि हर कोई कोई अपना 100 प्रतिशत देने को तैयार है, टीम का वातावरण बहुत अच्छा है और एक कप्तान के तौर पर आप यही चाहते हैं.

आईपीएल में कैसा रहा दिल्ली कैपिटल्स का प्रदर्शन

दिल्ली की टीम 2008 से आईपीएल का हिस्सा है, लेकिन उसका प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा है. 2012 के आईपीएल में दिल्ली ने लीग स्टेज में टॉप पर रहते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई और तीसरे स्थान पर रही. लेकिन 2011, 2013, 2014 और 2018 टीम अंतिम स्थान पर रही.

दिसंबर 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स का नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स (DC) कर दिया गया. नाम में बदलाव से दिल्ली की किस्मत भी बदली. 2019 में दिल्ली प्लेऑफ में पहुंचने में सफल रही. फिर 2020 के सीजन में श्रेयस अय्यर की कप्तानी में दिल्ली पहली बार फाइनल में पहुंची. हालांकि उसे फाइनल में मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा.

दिल्ली कैपिटल्स स्क्वॉड –

ऋषभ पंत (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, एनरिक नोर्तजे, अवेश खान, अक्षर पटेल, क्रिस वोक्स, ईशांत शर्मा, कैगिसो रबाडा, ललित यादव, लुकमान मेरिवाला, मणिमारन सिद्धार्थ, मार्कस स्टोइनिस, प्रवीण दुबे, पृथ्वी शॉ, अश्विन, रिपल पटेल, सैम बिलिंग्स, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमेयर, स्टीव स्मिथ, टॉम कुरेन, उमेश यादव, विष्णु विनोद.