इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल से होगी. मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच मैच से सीजन का आगाज होगा. देश में कोरोना के बढ़ते मामले के कारण इस बार आईपीएल का आयोजन सिर्फ 6 शहरों में होगा. विश्व की सबसे मशहूर क्रिकेट लीग में विदेशी खिलाड़ियों का होना अहम होता है. इस सीजन में हर टीम में 8 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. इसमें से 4 को अंतिम ग्यारह में जगह मिलती है.

हालांकि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनका पूरे सीजन में खेलना निश्चित नहीं है. ये खिलाड़ी सीजन के बीच में ही अपनी टीम का साथ छोड़ सकते हैं. पहले भी आईपीएल में ऐसा देखा गया है. इस आईपीएल में भी कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो अपने देश को तरजीह देते हुए बीच में सीजन छोड़कर जा सकते हैं. ऐसे ही उन 5 खिलाड़ियों के बारे में हम आपको बताते हैं जो इस बार का सीजन बीच में छोड़ सकते हैं.

केन विलियमसन: न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा हैं. वह टीम के अहम खिलाड़ी हैं. केन विलियमसन का इस बार के सीजन के सभी मैचों में खेलना मुश्किल है. वह बीच में टीम का साथ छोड़ सकते हैं. इसके पीछे कारण है न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच 2 जून से होने वाली टेस्ट सीरीज.

दरअसल, 2 जून से लॉर्ड्स में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. आईपीएल के प्लेऑफ 25 मई से 30 मई के बीच खेले जाएंगे. जबकि ग्रुप स्टेज के मैच 23 मई को खत्म होंगे. हो सकता है केन विलियमसन राष्ट्रीय टीम से जुड़ने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद का साथ बीच में छोड़ दें.

ट्रेंट बोल्ट: न्यूजीलैंड का ये स्टार गेंदबाज आईपीएल में मुंबई इंडियंस से खेलता हुआ दिखेगा. उन्होंने पिछले सीजन में 15 मैच खेले थे और 25 विकेट लिए थे. लसिथ मलिंगा के टीम में नहीं होने से बोल्ट मुंबई इंडियंस के अहम गेंदबाज हैं. हालांकि केन विलियमसन की तरह उन्हें भी आईपीएल बीच में छोड़ना पड़ सकता है.

2 जून से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेने के लिए बोल्ट को इंग्लैंड के लिए रवाना होना पड़ सकता है. इस तरह से उनका प्लेऑफ मैच में खेलना संदिग्ध है. बोल्ट न्यूजीलैंड टीम के अहम सदस्य हैं. उन्हें भारत के खिलाफ होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भी खेलना है.

काइल जेमिसन: न्यूजीलैंड के इस 6 विकेट 8 इंच के गेंदबाज को RCB ने अपनी टीम में शामिल किया है. फ्रेंचाइजी ने उन्हें 15 करोड़ रुपये में खरीदा है. ट्रेंट बोल्ट की तरह जेमिसन न्यूजीलैंड के अहम खिलाड़ी हैं. वह पैस अटैक का हिस्सा हैं. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए जेमिसन को आईपीएल बीच में ही छोड़ना पड़ सकता है.

मुस्ताफिजुर रहमान: बांग्लादेश के बाएं हाथ के तेज गेंजबाज मुस्ताफिजुर रहमान आईपीएल में इस बार राजस्थान रॉयल्स से खेलते हुए नजर आएंगे. फ्रेंचाइजी ने उन्हें 1 करोड़ रुपये में खरीदा है. मुस्ताफिजुर रहमान ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके लिए आईपीएल के मुकाबले देश पहले है.

बांग्लादेश को मई में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज खेलना है. हालांकि तारीख अभी तक तय नहीं हुई है. बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने कहा था कि अगर उन्हें टेस्ट सीरीज के लिए टीम में चुना जाता है तो वह आईपीएल छोड़ सकते हैं. ऐसे में रहमान भी सीजन के बीच में राजस्थान रॉयल्स का साथ छोड़ सकते हैं.

कैगिसो रबाडा: दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए दिखेंगे. दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच सीरीज होनी है. इसमें 3 वनडे और 5 टी20 मैच खेले जाएंगे. वनडे सीरीज 2 अप्रैल से शुरू हो रही है. इसके बाद टी20 सीरीज खेली जाएगी.

सीरीज का आखिरी मैच 16 अप्रैल को खेला जाएगा. इसके कारण रबाडा आईपीएल के पहले हॉफ से बाहर रह सकते हैं. रबाडा पूर्व में कह चुके हैं कि उनके लिए देश सेवा पहले है और आईपीएल के 14वें सीजन में वह देर से जुड़ेंगे. इस तरह से रबाडा ऐसे एक और खिलाड़ी हैं जो दिल्ली कैपिटल्स के लिए शुरुआती मैचों में खेलते हुए नहीं दिखेंगे.