लगातार शानदार फॉर्म में चल रहे विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को आईपीएल की टीम दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान बनाया गया है. ऋषभ पंत को टीम की कमान श्रेयस अय्यर के चोटिल होने की वजह से मिली है.

लगातार शानदार फॉर्म में चल रहे और इंग्लैंड के खिलाफ हाल में खत्म हुई सीरीज में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को आईपीएल की टीम दिल्ली कैपिटल्स का नया कप्तान बनाया गया है. ऋषभ पंत को टीम की कमान श्रेयस अय्यर के चोटिल होने की वजह से मिली है.

दिल्ली कैपिटल्स ने आज मंगलवार को ट्वीट कर बताया कि आईपीएल 2021 के लिए ऋषभ पंत हमारे कप्तान होंगे. भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई सीरीज के दौरान चोटिल होने की वजह से श्रेयस अय्यर इस सीजन में नहीं खेल पाएंगे. उनकी अनुपस्थिति में ऋषभ पंत टीम का नेतृत्व करेंगे.

इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स की ओर से जारी बयान में कहा गया कि श्रेयस अय्यर ने अपनी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया और उनकी अगुवाई में पिछले साल टीम अपने पहले आईपीएल फाइनल में पहुंची थी. फ्रेंचाइजी हमेशा किसी भी मदद और सहयोग के लिए तैयार रहेगा, अगर किसी भी कदम पर उसकी जरुरत पड़ती है.

फ्रेंचाइजी की ओर से कहा गया कि श्रेयस को बहुत मिस करेंगे और हम उन्हें एक बार फिर दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) की जर्सी में खेलते देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते. हम उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं.

दिल्ली कैपिटल्स के चेयरमैन और सह मालिक किरण कुमार गांधी ने विज्ञप्ति में कहा, ‘श्रेयस की कप्तानी में हमारी टीम नई ऊंचाईयों तक पहुंची इसलिए उनकी काफी कमी खलेगी. उनकी अनुपस्थिति में फ्रेंचाइजी ने मिलकर इस साल टीम की कप्तानी के लिए ऋषभ को चुना है.’

उन्होंने कहा, ‘यह मौका हालांकि बहुत दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों में आया है, लेकिन यह उसके लिए आगे बढ़ने के लिए अच्छा मौका है. मैं उन्हें नई भूमिका के लिए शुभकामनाएं देना चाहूंगा.’

यह 23 साल के पंत के लिए आईपीएल कप्तान के तौर पर पदार्पण होगा. इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने बीते समय में दिल्ली की राज्य टीम की कप्तानी की है.

पंत ने कहा, ‘मैं दिल्ली में पला बढ़ा हूं, जहां मेरा आईपीएल सफर छह साल पहले शुरू हुआ था. मैंने हमेशा एक दिन इस टीम की कप्तानी का सपना देखा था. और आज, यह सपना सच हो गया, मैं सचमुच टीम के मालिकों का आभारी हूं, जिन्होंने मुझे इस भूमिका के योग्य समझा. शानदार कोचिंग स्टाफ और कई बेहतरीन सीनियर खिलाड़ियों के साथ होने से मैं दिल्ली कैपिटल्स के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए उत्साहित हूं.’

फील्डिंग के दौरान चोटिल हुए थे अय्यर

इससे पहले टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज श्रेयस अय्यर कंधे की चोट के चलते इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से बाहर हो गए थे. सोशल मीडिया पर फैन्स श्रेयस के जल्द ठीक होने की दुआ कर रहे हैं. अब श्रेयस ने इस मुश्किल घड़ी में मिल रहे समर्थन के लिए फैन्स का आभार जताया और जल्द ही दमदार वापसी का बात कही.

पिछले दिनों 26 साल के श्रेयस अय्यर ने ट्विटर पर अपने प्रशंसकों के लिए लिखा था, ‘मैं आपके संदेशों को पढ़ रहा हूं तथा इस प्यार और समर्थन से अभिभूत हूं. सभी का तहेदिल से आभार. कहा जाता है न कि जितना बड़ा झटका उतनी दमदार वापसी. मैं जल्द ही वापसी करूंगा.’ हालांकि दिल्ली कैपिटल्स ने उनके फिट होने और मैदान में वापसी करने तक ऋषभ पंत को टीम की कमान सौंप दी है.

श्रेयस अय्यर को इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज के पहले वनडे में चोट लग गई थी. चोट की वजह से अब उन्हें ऑपरेशन करवाना पड़ेगा. इसके कारण वह कम से कम चार महीने तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे. इंग्लैंड की पारी के 8वें ओवर के दौरान श्रेयस ने एक तेज शॉट को डाइव लगाकर रोकना चाहा लेकिन इस चक्कर में उनके बाएं कंधे की हड्डी खिसक गई.

श्रेयस अय्यर की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स पिछले आईपीएल के फाइनल तक पहुंची थी. उनकी अनुपस्थिति में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी ऋषभ पंत, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ या सीनियर ऑफ स्पिनर आर अश्विन को सौंपे जाने के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन अब पंत को कमान सौंप दी गई है.