भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेला टेस्ट सीरीज जित इतिहास रच दिया है.ब्रिस्बेन में खेले गए चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से पटखनी देते हुए टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत ली है.भारत की ओर से शुभनम गिल और ऋषभ पंत ने कमाल की बल्लेबाज़ी की और टीम जित दिलाया.ऋषभ पंत अंत तक नॉट आउट रहते हुए नाबाद 89 रनो की उपयोगी पारी खेली.

इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि हम सभी भारतीय टीम की सफलता पर खुश हैं. टीम की उल्लेखनीय ऊर्जा और जुनून पूरे मैच के दौरान दिखाई दे रहा था. उनका इरादा दृढ़ था. वे धैर्य और दृढ़ संकल्पना से भरे हुए थे.टीम को बधाई. भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.

बता दें नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम ये कारनामा कर दिखाया है.फिलहाल टीम का कमान संभल रहे अजिंक्या रहाणे ने ये इतिहास रचा है.इस ऐतिहासिक जीत में पंत और शुबमन गिल हीरो साबित हुए. गिल ने जहां 91 रन बनाए तो वहीं पंत ने तेजी से रन बनाकर भारत को गाबा के मैदान पर पहली जीत दिलाई. 4 टेस्ट मैचों की सीरीज को भारत ने 2-1 से जीतने में सफलता पाई. पंत के अलावा 56 रन की जुझारू पारी पुजारा ने खेली है

भारत को जित के लिए दूसरी पारी में 328 रनो की दरकार थी जो टीम इंडिया ने 7 विकेट खो कर लक्ष्य हासिल कर लिया.टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत की यह यह तीसरा सबसे बड़ा रन चेस करते हुए जीत है. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया 33 साल से इस मैदान पर कोई टेस्ट मैच नहीं हारा था लेकिन भारतीय टीम ने शानदार पऱफॉर्मेंस कर भारत को जीत भी दिलाई और इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में पहली हार भी चखाई.इससे पहले 2018-19 में भी ऑस्ट्रेलिया को भारत ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट सीरीज हराया था.