दूसरी लहर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने के कारण भारत ने वैक्सीन का निर्यात बंद किया हुआ है. इसका सीधा असर गरीब, विकासशील और पड़ोसी देशों पर भी पड़ा है। अपने लोगों के लिए टीकाकरण श्रीलंका और बांग्लादेश के लिए एक बड़ी समस्या है। भारत से कोविशील्ड वैक्सीन न मिलने पर ये देश चीन की तरफ रूख कर चुके हैं। इसका फायदा चीन बखूबी उठा रहा है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि चीन इन देशों से वैक्सीन का ज्यादा चार्ज वसूल रहा है।

भारत की कोविशील्ड वैक्सीन की एक खुराक इन देशों को 5.5 डालर में मिल रही थी। लेकिन चीनी अपनी सिनोफार्मा टीके की एक खुराक की कीमत 15 डालर वसूल रहा है। इसके अलावा चीन ने दक्षिण एशियाई देशों के लिए वैक्सीन की अलग-अलग दरें तय की हैं। चीन बांग्लादेश

एक खुराक के लिए 10.10 डालर ले रहा है तो श्रीलंका को सिनोफ़ॉर्म वैक्सीन की एक खुराक 15 डारल की मिल रही है।

द डेली स्टार के मुताबिक, बांग्लादेश ने सिनोफार्म की 1.5 करोड़ डोज खरीदने का ऑडर दिया है। बांगलादेश में कैबिनेट कमेटी ने वैक्सीन की खुराक खरीदने की मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्री एएचएम मुस्तफा कमाल की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी है।

बांग्लादेश में वैक्सीन की खुराक की कीमत सामने आने के बाद श्रीलंका में भी इसकी काफी चर्चा हो रही है। क्योकि श्रीलंकाई सरकार को एक सिनोफार्मा वैक्सीन के लिए 15 डॉलर का भुगतान करना पड़ रहा है जबकि उसी खुराक के लिए बांग्लादेश को 10 डॉलर का भुगतान करना पड़ रहा है। बांग्लादेश में भी वैक्सीन की कीमतों का मुद्दा गरमा गया है. वित्त मंत्रालय ने पत्रकारों से टीके की कीमत सार्वजनिक नहीं करने का आग्रह किया। बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मालेक ने कहा कि टीके की कीमत की घोषणा नहीं की गई थी।

श्रीलंकाई अखबार डेली मिरर ने फार्मास्युटिकल उत्पादन, आपूर्ति और विनियमन प्रा. चन्ना जयसुमना के अनुसार, श्रीलंका और बांग्लादेश को 10 डॉलर में वैक्सीन बेचने के लिए कोई समझौता नहीं हुआ है। अखबार ने श्रीलंका द्वारा अब तक खरीदे गए टीकों की कीमतों की तुलना करते हुए कहा, ‘चीन के सिनोफार्म वैक्सीन की दो करोड़ खुराक अगले महीने श्रीलंका पहुंचने की उम्मीद है। श्रीलंका ने प्रत्येक के लिए एक-एक खुराक 15-15 डॉलर में खरीदी है। हालांकि, श्रीलंका ने भारत से कोविशील्ड वैक्सीन की एक खुराक 5.5 डॉलर में खरीदी है।

श्रीलंका सरकार भी वैक्सीन की कीमत को लेकर विवादों का सामना कर रही है। श्रीलंका के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. सरकार का बचाव करते हुए असेला गुणवर्धने ने कहा कि देश को सबसे कम कीमत पर सिनोफॉर्म वैक्सीन मिल गई है. टीके की लागत 15 डॉलर से से 40 डॉलर के बीच है। कुछ मामलों में कीमतें भिन्न हो सकती हैं। मीडिया द्वारा वैक्सीन की कीमतों के मुद्दे पर चर्चा शुरू करने के बाद से दोनों देशों में सरकार सोशल मीडिया पर आग बबूला हो गई है।