देश इस वक्त कोरोना वायरस के साथ-साथ महंगाई की मार भी झेल रहा है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि देश में चार मई से एक जून यानि 29 दिनों के अंदर 17वीं बार पेट्रोल और डीजल महंगा हुआ है. इस बढ़ोतरी के साथ ही देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं. जानिए आपके शहर में पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमत क्या है.

आज कितने पैसे प्रति लीटर बढ़ीं कीमतें?

सार्वजनिक क्षेत्र की ईंधन कंपनियों की तरफ से जारी मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 23 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. जिसके बाद पेट्रोल की कीमत राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में 100 रुपए प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुकी है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब 100.72 रुपये प्रति लीटर है और डीजल 92.69 रुपए प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है.

 

शहर पेट्रोल/ प्रति लीटर डीजल/ प्रति लीटर
दिल्ली 94.49 85.38
मुंबई 100.72 92.69
चेन्नई 95.99 90.12
कोलकाता 94.50 88.23

 

बता दें कि वैट और माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों के चलते विभिन्न राज्यों में ईंधन की कीमतें अलग-अलग होती हैं. देश में पेट्रोल पर सबसे अधिक वैट राजस्थान में लगता है, जिसके बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र का स्थान है.

तेल के दाम करने में मदद करेगा सऊदी अरब!

दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक देश सऊदी अरब ने कहा है कि वह भारत की पेट्रोलियम उत्पादों की जरूरतें पूरी करने के लिए प्रतिबद्ध है. सऊदी अरब ने यह आश्वासन ऐसे समय में दिया है, जब भारत तेल की बढ़ती कीमतों का दबाव झेल रहा है और चाहता है कि तेल उत्पादक और निर्यातक देश कच्चे तेल के उत्पादन में की जा रही कटौती कम करें और तेल बाजार कुछ ठंडा हो.