पैन कार्ड और आधार कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च थी, लेकिन दिन भर इनकम टैक्स की साइट ठप रहने के चलते सरकार ने इसकी आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है. इस बीच आप चाहें तो ऑफलाइन भी अपने आधार को पैन से लिंक कर सकते हैं. पाएं पूरी जानकारी.

पैन कार्ड और आधार कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च थी, लेकिन दिन भर इनकम टैक्स की साइट ठप रहने के चलते सरकार ने इसकी आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है. इस बीच आप चाहें तो ऑफलाइन भी अपने आधार को पैन से लिंक कर सकते हैं. पाएं पूरी जानकारी

दोपहर में आई परेशानी
ज्यादा लोगों के साइट एक्सेस करने से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की साइट पहले करीब साढ़े 12 बजे क्रैश हुई. उसके बाद उसे सुधार लिया गया . हालांकि शाम पौने छह बजे तक भी विभाग की साइट बार-बार क्रैश होती रही और उस पर लोग काम नहीं कर सके. इसे लेकर कई लोगों ने ट्विटर पर शिकायत भी की और पैन-आधार लिंक कराने की आखिरी तारीख बढ़ाने की मांग भी रखी.

सरकार ने आगे खिसकाई आखिरी तारीख
इनकम टैक्स की साइट 31 मार्च को क्रैश रहने के चलते सरकार ने करदाताओं को राहत दी है. अब आधार को पैन से लिंक करने की आखिरी तारीख आगे बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया गया है. हालांकि सरकार ने इसके लिए कोविड-19 की चुनौतियों का हवाला दिया है.

लिंक नहीं कराने पर 1,000 रुपये जुर्माना
विभाग की वेबसाइट क्रैश होने की बड़ी वजह 31 मार्च को आधार और पैन को लिंक कराना ही रही, क्योंकि ऐसा नहीं कराने पर लोगों का पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाता और बाद में लिंक कराने पर उन्हें 1,000 रुपये का जुर्माना देना होता.सरकार ने इस बार के वित्त विधेयक में ये नया नियम जोड़ा है.

ऑफलाइन ऐसे कराएं लिंक
अगर आपको इनकम टैक्स की साइट पर आधार और पैन लिंक कराने में दिक्कत आ रही है तो आप अपने मोबाइल से एसएमएस भेजकर भी इसे लिंक करा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 नंबर पर  ‘UIDAIPAN लिखने के बाद स्पेस देकर 12 अंकों की आधार संख्या उसके बाद एक स्पेस देकर 10 अंकों और अक्षरों वाला पैन नंबर डालकर मैसेज करना है’
इसे ‘UIDPAN-स्पेस-12 अंक का आधार नंबर-स्पेस-10 अंक का पैन नंबर‘ इस तरह से लिखना है.