खूबसूरत चेहरा के लिए नारियल तेल सबसे अच्छा माना जाता है। जिसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ यह आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगा सकता है। अगर आप अपने चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के प्रोडक्टस का इस्तेमाल हैं लेकिन आप चाहे तो सिर्फ नारियल तेल का ही इस्तेमाल करके नैचुरल खूबसूरती पा सकते हैं।

नारियल के तेल में फैटी एसि़ड होते हैं जो आपकी स्किन को टाइट रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी बैक्टीरियल, विटामिन एफ जैसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को हर समस्या से कोसों दूर रखते हैं। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल। इसके अलावा नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। जो स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाती है।

चेहरे पर ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल

अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोने के बाद  तौलियां से पोंछ लें।  इसके बाद थोड़ा सा शुद्ध नारियल तेल लेकर चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद आप इसे एक मिनट तक अच्छे से मालिश करें। फिर चेहरे पर गर्म पानी में डूबा हुआ तौलिया रखें। सुनिश्चित करें कि तौलिया चेहरे के सभी हिस्सों को कवर करता है। ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद पोर्स खुल जाएंगे।

एक मिनट से दो मिनट के लिए अपने चेहरे पर तौलिया छोड़ दें। फिर चेहरे के तेल को एक सूखे कपड़े से धीरे से पोंछ लें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे की त्वचा अधिक चमकदार हो जाएगी। साथ ही त्वचा मुलायम हो जाती है।

दूसरा उपाय

रात को सोने से पहले नारियल तेल को चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा नारियल तेल हाथों में लेकर रगड़ लें जिससे कि वह अच्छे से मिक्स हो जाए। इसके बाज इसे अपनी चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से हल्के हाथों से मसाज कर लें।  अगर चेहरे पर ज्यादा तेल हैं तो कॉटन की मदद से इसे हटा लें। रात को ऐसा ही लगा रहने दें। दूसरे दिन साफ पानी से धो लें।