खराब लाइफस्टाइल, खानपान के अलावा  प्रदूषण भरी जिंदगी में चेहरे पर मुंहासे और पिमेंटेशन होना आम बात हो गई है। चेहरे में पिंपल हो जाने के कारण आपका पूरा चेहरे का लुक खराब हो जाता है। जिसके कारण आप महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं जिससे इस समस्या से जल्दी से छुटकारा मिल जाए लेकिन कई बार केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के कारण आपका चेहरा और भी ज्यादा खराब हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पिंपल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

चंदन पाउडर 

चंदन पाउडर में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाने के साथ पिंपल से छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए एक बाउल में चंदन पाउडर और गुलाब जल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें। जब यह सुख जाए तो साफ पानी से धो लें।

बर्फ
मुंहासों पर बर्फ को धीरे -धीरे रगड़ें, ध्यान रहे कि आप ज्यादा देर बर्फ का इस्तेमाल ना करें। इससे भी आपको लाभ मिलेगा।

मुल्तानी मिट्टी

एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी,नींबू के रस और गुलाब जल को डालकर अच्छे  से मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर लगाएं और सूखने जाने के बाद धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इसे इस्तेमाल करे।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से पिंपल की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें औऱ करीब 20 मिनट बाद धो लें। इसके अलावा रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को पिंपल में लगा लें। दूसरे दिन चेहरा धो लें। कुछ दिन ऐसा रोजाना करें।