कोरियन लड़कियां अपनी बेहतरीन निखार और खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं। दुनियाभर में कोरियन ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स बड़े पैमाने में बिक रहे हैं। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होंगे कि कोरियन लड़कियां  खूबसूरत स्‍किन के  लिए महंगे प्रोडक्‍ट्स से नहीं बल्‍कि घरेलू उपायों को अपनाती हैं। आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके भी खूबसूरत ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। इसके लिए प्रोडक्ट या पार्लर जाने की जरुरत नहीं है बल्कि घर पर कुछ उपाय अपना सकते हैं। ये कोरियन  स्किन केयर के कुछ सिंपल टिप्स  अपनाकर लंबे समय तक स्किन को सुंदर और चमकदार बनाए रख सकते हैं। जानिए इन 7 स्टेप्स के बारे में।

स्टेज 1

ऑयल क्लीजिंग

चेहरे का ऑयल साफ करने के लिए जैतून का तेल, जोजोबा तेल या बादाम तेल का उपयोग कर सकते हैं। ये तेल मेकअप के साथ-साथ रोमछिद्रों को भी हटा देगा। गंदगी को भी हटाने में मदद करेगा।  इसके लिए कॉटन पैड पर समान मात्रा के ऑयल लेकर हल्के हाथों से लगाए। इसके बाद इसे साफ कर लें।

स्टेज- 2

पानी  से क्लीजिंग
चेहरे से ऑयल साफकरने के बाद, पानी से साफ करेंगे। यह स्किन से अतिरिक्त ऑयल और गंदगी को हटाता है। इसके लिए आप अपनी पसंद के किसी भी वॉटर बेस्ड क्लींजर का उपयोग कर सकते हैं या आप 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध मिला सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें।

स्टेज -3

एक्सफोलिएट  करना 
एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच बेसन और 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर इसमें थोड़ा सा पानी या गुलाब जल डालकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। इसके बाद  2 मिनट तक चेहरे की मसाज करें और फिर धो लें। यह  आपके चेहरे को एक्सफोलिएट करेगा। इसके साथ ही डेड स्किन को हटाने में मदद करने के साथ स्किन में ग्लो लाता है।

स्टेज-4

टोनर
टोनर के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर, ग्रीन टी या गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे कॉटन पैड की मदद से सीधे चेहरे पर लगा लें। इस टोनर से स्किन का पीएच स्तर  होता है। इसके साथ ही पोर्स को कसता है। जिससे आपकी स्किन ग्लेो करती है।

स्टेज 5

शीट मास्क
इस स्टेज में आप अपनी स्किन के प्रकार के अनुसार अपनी पसंद का कोई भी शीट मास्क लगा सकते हैं। कई ब्रांडों के शीट मास्क अब बाजार में उपलब्ध हैं। इन्हें आप लगा सकते हैं।

स्टेज 6

मॉइस्चराइज़र
ऑयली स्किन के लिए एलोवेरा जेल, ड्राई  स्किन के लिए शिया बटर और नॉर्मल स्किन के लिए जोजोबा तेल का यूज करें। मॉइश्चराइजर आपकी स्किन को सॉफ्ट रखने के साथ ग्लोइंग स्किन देता है।

स्टेज 7

आँख का क्रीम
झुर्रियों के नीचे, काले घेरों से बचने के लिए नियमित रूप से बर्फ का इस्तेमाल करें। इसके अलावा 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल के साथ 1 चम्मच विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाए। इसे आप एक कंटेनर में रख लें और रोजाना इसका इस्तेमाल करें।