मुंह के छाले होना एक आम समस्या है। जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। खराब पाचन, पेट संबंधी समस्या, पीरियड्स या फिर हार्मोंस में बदलाव के कारण मुंह में छाले निकलते हैं। कई लोगों के तो किसी का झूठा खाने से भी मुंह में छाले पड़ जाते हैं। इन छालों के कारण आप न ठीक ढंग से कुछ खा पाते हैं और न ही ठीक से बोल पाते है। ऐसे में आप विभिन्न तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। इसके बजाय आप चाहे तो कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

मुंह के छाले से निजात पाने घरेलू उपाय
शहद
शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं। साल 2016 में आई एक रिपोर्ट के अनुसार शहद मुंह के छाले के दर्द के साथ दाग को भी खत्म कर देता है। इसलिए दिन में कम से 4 बार इसे प्रभावित जगह पर लगाए।

नारियल तेल
कई रिसर्च के अनुसार नारयल तेल में एंटीमाइक्रोबायल गुण पाए जाते हैं जो मुंह के छालों से छुटकारा दिला देते हैं। इसके साथ ही इसमें नैचुरल एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो आपको दर्द से भी छुटकारा दिला देते हैं। दिन में कई बार नारियल तेल को प्रभावित जगह पर लगाए।

लहसुन
लहसुन में एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं जो छालों को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए 3-4 कली लेकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इन्हें छालों में लगा लें। करीब 10-15 मिनट लगा रहने के बाद इसे साफ पानी से धो लें।

बर्फ
बर्फ का इस्तेमाल करने से छालों में ठंडक पहुंचेगी। जिससे आपको दर्द से छुटकारा मिलने के साथ ही यह जल्द सुख जाएंगे। जल्द की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दिन में 3-4 बार बर्फ से सिकाई करे।

दूध
दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हीलिंग प्रोसेस में भाग लेते है। जिससे छालों में आराम मिल जाता है। दूध को थोड़ी सी कॉटन में लेकर प्रभावित जगह पर रख लें। दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल करे।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेट्री सहित कई ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो छालों के दर्द से राहत दिलाने के साथ इन्हें खत्म करने में मदद करते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल लकर प्रभावित जगह पर लगाए।

बेकिंग सोड़ा
बेकिंग सोड़ा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पीएच लेवल और इंफ्लामेट्री गुणों को बढ़ा दाते हैं। जिससे आपको मुंह के छाले सही होन में मदद मिलती है। इसके लिए आधा कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोड़ा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे मुंब में 10-15 सेकंड के लिए रखें और फिर थूक दें। हर 2-3 घंटे बाद इसे करे।