वैश्विक एयरलाइन की व्यापार संस्था इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) ने घोषणा की है कि IATA यात्रा दर्रा 2021 की पहली तिमाही में जारी किया जाएगा।

एक आधिकारिक घोषणा के अनुसार, IATA ट्रैवल पास एयरलाइनों, सरकारों, प्रयोगशालाओं और यात्रियों के बीच आवश्यक परीक्षण या टीका जानकारी के सुरक्षित प्रवाह को सत्यापित और प्रबंधित करने में सक्षम होगा। यह विकास यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए है क्योंकि दुनिया भर की सरकारें यात्रियों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल रही हैं।

इस पर अधिक जानकारी देते हुए, IATA ने एक बयान जारी किया जिसमें कहा गया था कि iPhone के लिए, यह Apple उपकरणों के सिक्योर एन्क्लेव सुविधाओं का उपयोग करेगा, जबकि Android के लिए एक समान सुरक्षा एन्क्रिप्शन तकनीक का उपयोग किया जाएगा। कथित तौर पर, IATA ने IATA यात्रा पास के प्रमुख डिजाइन तत्वों को विभाजित किया, जो यात्रियों को COVID-19 परीक्षण या वैक्सीन जानकारी के बारे में किसी भी सरकारी आवश्यकताओं के अनुरूप सुरक्षित रूप से और आसानी से अपनी यात्रा का प्रबंधन करने की सुविधा प्रदान करेगा।
आईएटीए के महानिदेशक और सीईओ एलेक्जेंडर डे जूनियाक ने कहा कि परीक्षण सीमाओं को फिर से खोलने और लोगों को फिर से जोड़ने के लिए तत्काल समाधान है, जो अंततः टीकाकरण आवश्यकताओं के लिए संक्रमण होगा। जैसे, दोनों मामलों में, COVID-19 टीकाकरण और परीक्षण के प्रबंधन के लिए एक सुरक्षित प्रणाली की आवश्यकता होगी। ऐसे में IATA ट्रैवल पास एक ऐसा समाधान होगा जो यात्रियों और सरकारों के बीच की खाई को भरेगा। जूनिया ने कहा कि इसे शीर्ष प्राथमिकताओं के रूप में डेटा सुरक्षा, सुविधा और सत्यापन के साथ बनाया जा रहा है।

IATA ने इस बात पर जोर दिया कि यात्री शीर्ष-स्तरीय डेटा सुरक्षा और डेटा गोपनीयता के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी के नियंत्रण में होंगे। यह भी कहा गया है कि आईएटीए यात्रा पास एन्क्रिप्टेड डेटा को संग्रहीत करता है, जिसमें यात्री के मोबाइल डिवाइस पर सत्यापित परीक्षण या टीकाकरण परिणाम शामिल हैं। यात्री इस बात को नियंत्रित करता है कि एयरलाइन और अधिकारियों के साथ उनके फोन से क्या जानकारी साझा की जाती है। कोई केंद्रीय डेटाबेस या डेटा भंडार जानकारी संग्रहीत नहीं कर रहा है।