सोशल मीडिया की दोस्ती कितना बड़ा धोखा है और कैसे हसीन सपने दिखाकर लोगों को ठगा जाता है इसके अनेकों उदाहरण हैं, लेकिन फिर भी लोग हैं कि ऐसे शातिर ठगों के भ्रमजाल में फंस जाते हैं. मुम्बई के बोरीवली में प्रेमजाल में फंसाकर नाइजीरिया के नागरिक ने भारतीय महिला से साढ़े दस लाख रुपये ठग लिए. अब वह पुलिस की गिरफ्त में है.

पुलिस के मुताबिक- बोरीवली पश्चिम की रहने वाली महिला के साथ ठगी की शिकायत मिलने पर दिल्ली के चंद्र विहार से ट्रैप लगाकर विदेशी नागरिक इफिनाई मदुकासी प्रिंस और उसकी साथी भारतीय महिला हेयो बोलो मेइंग को गिरफ्तार किया गया है. इनके पास से 16 डेबिट कार्ड, 10 पासबुक, 2 लेपटॉप, 9 मोबाइल, 4 नए सिम कार्ड और 2 इंटरनेशनल सिम कार्ड बरामद किए गए हैं. जांच में पता चला है कि दोनों ने लॉकडाउन के दौरान सैकड़ों महिलाओं से डेढ़ से 2 करोड़ तक की ठगी की है.

बोरीवली पुलिस के सहायक निरीक्षक कुणाल कुम्भार ने बताया कि आरोपी इफिनाई मदुकासी प्रिंस ने दूसरे विदेशी नागरिकों के फोटो के साथ 10 फर्जी फेसबुक आईडी बना रखी थी और उसके जरिये वो भारतीय महिलाओं को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता था, जो महिला उसकी फ्रेंड रिक्वेट एक्सेप्ट कर लेती मैसेंजर पर उनको मीठी-मीठी बातों से बरगलाकर पहले मोबाइल नबंर लेता फिर व्हाट्सएप के जरिये चैटिंग कर विदेश से महंगे गिफ्ट भेजने का प्रलोभन देता. उसके बाद मुम्बई एयरपोर्ट पर कस्टम से माल छुड़ाने के नाम पर लाखों रुपये की मांग करता और ऑनलाइन पैसे मिलजाने पर फोन बंद कर संपर्क तोड़ देता. इस काम में भारतीय महिला हेयो बोलो मेइंग फर्जी कस्टम अधिकारी बन पीड़िता से फोन पर बात करती. पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया है.