नई दिल्ली: शहद आप किसी भी रूप में लो, वो आपके शरीर को कई फायदे दैता है. शहद (Honey) में फ्रूट ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया (Bacteria) से बचाने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक (Antiseptic), एंटीबायोटिक (Antibiotic), विटामिन बी1 (Vitamin-B1) और बी6 (Vitamin-B6) भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जोकि सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है. कई बीमारियों में शहद दवा की तरह भी काम करता है. शहद के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है तो वहीं कफ, अस्थमा और हाईब्लडप्रेशर (High blood Pressure) की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. वैसे तो शहद के अनेको फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं शहद को गरम दूध क साथ लेने सेहत को कितने लाभ होते हैं. आएये जानते हैं.

1. गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से तनाव दूर होता है. ये तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम पहुंचाने का काम करता है.
2. बेहतर नींद पाने के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. सोने से एक घंटे पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना लाभ देता है.
3. पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने के लिए भी गर्म दूध में शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है. इससे कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है.