हमारे शरीर का एक अंग जो बिना थके काम करता है, वह है फेफड़े. उनके साथ भी सबसे ज्यादा दुर्व्यवहार किया जाता है. इन दिनों उनकी देखभाल करना एक जरूरत बन गई है. आपके फेफड़ों की क्षमता हवा की कुल मात्रा है जिसे आपके फेफड़े पकड़ सकते हैं. समय के साथ, हमारे फेफड़ों की क्षमता और फेफड़े की कार्यक्षमता आम तौर पर धीरे-धीरे कम हो जाती है. दुनिया भर में बढ़ते प्रदूषण के स्तर के साथ हमारी कुछ गलतियां जैसे धूम्रपान और तंबाकू का सेवन फेफड़ों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम धूम्रपान छोड़ना है. इसके अलावा कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिनके द्वारा व्यक्ति अपनी सांस लेने की क्षमता को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकता है और फेफड़ों को मजबूत बना सकता है.

1. गहरी सांस लेना आपकी सांस लेने की क्षमता को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. यह भी सबसे आसान तरीकों में से एक है. साथ ही प्रतिदिन योग अवश्य करें और नियमित रहें.

2. व्यायाम का कोई भी रूप आपके श्वास पैटर्न को सुव्यवस्थित करने में आपकी मदद कर सकता है. तैराकी, जॉगिंग या ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों में लिप्त होने से आपको फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार कर सकता है.

3. पानी हमारे शरीर से जुड़े बहुत सी समस्याओं का इलाज है. नियमित रूप से पानी पीने से रक्त प्रवाह में सुधार होगा, जो बदले में आपके फेफड़ों को हाइड्रेटेड रखेगा.

4. यह घृणित लग सकता है लेकिन लहसुन या प्याज जैसे तीखे खाद्य पदार्थों को खाने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने और फेफड़ों को प्रभावित करने वाले संक्रमणों से लड़ने में मदद मिलेगी.

5. शिमला मिर्च में मसालेदार यौगिक सहायक होता है क्योंकि यह रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है और संक्रमण से लड़ता है.

6. अखरोट और बीज जो मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, आपके आहार के लिए अच्छे होते हैं. वे आपको स्वस्थ रखते हैं और स्वस्थ फेफड़ों के कार्य में योगदान करते हैं.

7. नियमित रूप से साइट्रस का सेवन करें. फल विटामिन सी में समृद्ध है और फेफड़ों को ऑक्सीजन स्थानांतरित करने में मदद करता है.

8. इसी तरह, कद्दू जो विटामिन सी से भरपूर होता है, फेफड़ों की बीमारियों की संभावना को कम करता है. गाजर में भी समान गुण होते हैं और बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

9. हर रात एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाएं. यह संक्रमण और फेफड़ों के रोगों से लड़ने में मदद करता है. इससे आप उस कष्टप्रद ठंड को भी दूर रख सकते हैं.

10. अदरक जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं, फेफड़ों से प्रदूषकों से छुटकारा पाने में मदद करता है. उन्हें कच्चा या अपने भोजन में मिलाएं.