अमेरिका के अलास्का शहर के एक हेल्थ वर्कर ने जैसी ही फाइजर वैक्सीन लगवाई, उसे कई तरह की एलर्जी होने लगीं. ये एलर्जी काफी गंभीर थी. इस हेल्थ वर्कर को हो रही ये दिक्कत ठीक वैसी ही थी, जैसी पिछले हफ्ते ब्रिटेन में दो लोगों को हुई थी

ब्रिटेन के मेडिकल रेगुलेटर का कहना है कि जिन लोगों को एनाफिलेक्सिस की समस्या है या फिर कोई दवा या खाने की कुछ खास चीजों से एलर्जी हो जाती है, उन लोगों को फाइजर-बायोएनटेक की COVID-19 वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए

अलास्का के हेल्थ वर्कर को जूने के इमरजेंसी डिपार्टमेंट में भर्ती कराया गया था. इमरजेंसी डिपार्टमेंट के डायरेक्टर लिंडी जोन्स ने बताया कि मरीज को पहले से किसी तरह की एलर्जी की समस्या नहीं थी. हालांकि, मरीज की हालत अब स्थिर है।

मध्यम आयु वर्ग के इस मरीज का इलाज एलर्जी ट्रीटमेंट से किया गया जिसके बाद उसकी हालत में सुधार हुआ

फाइजर ने कहा कि हमारी वैक्सीन एक स्पष्ट चेतावनी के साथ दी जा रही है कि जिन लोगों को एनाफिलेक्सिस या एलर्जी की दिक्कत है, उन लोगों को इलाज के लिए तैयार रहना चाहिए. फाइजर ने कहा कि अगर जरूरत हो तो वैक्सीन की लेबलिंग भाषा में भी बदलाव किया जा सकता है।

ब्रिटेन के मेडिकल रेगुलेटर का कहना है कि जिन लोगों को एनाफिलेक्सिस की समस्या है या फिर कोई दवा या खाने की कुछ खास चीजों से एलर्जी हो जाती है, उन लोगों को फाइजर-बायोएनटेक की COVID-19 वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए।