आइए जानते हैं कि आपको अपनी डेली डाइट में मशरूम क्यों शामिल करना चाहिए, मशरूम ज्यादातर शाकाहारियों की पसंदीदा सब्जी है. खाने में स्वादिष्ट होने के अलावा ये शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है. मशरूम कैलोरी में कम होने के साथ ही कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर (Health Benefits Of Mushroom) है. इसे करी, सलाद, सूप और सब्जी यहां तक की स्नैक्स की तरह भी खाया जा सकता है।

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि आपको अपनी डाइट में कई तरह की चीजें शामिल करनी चाहिए. मशरूम आसानी से मिलने वाली सब्जी जिसे कई तरीके से बनाकर इसका पोषक तत्व लिया जा सकता है. ये बहुत आसानी से बन जाता है. आप इसे सलाद, सब्जी या सूप की तरह अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं

मशरूम में कैलोरी बहुत कम होती है. 5 सफेद मशरूम या एक पूरे पोर्टेबेला मशरूम में केवल 20 कैलोरी होती है. इसे खाने से पेट भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है जिससे आप जंक फूड और ओवरइटिंग से बच चाते हैं।

सेलेनियम शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. ये बॉडी को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने के साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. मशरूम में सेलेनियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ये शरीर को अंदर से स्वस्थ रखता है।

शरीर के लिए विटामिन D बहुत जरूरी है और इसकी कमी से कई तरह की बीमारियां होने लगती है. विटामिन D बहुत कम सब्जियों में पाया जाता है और मशरूम इनमें से एक है. रोज मशरूम खाने से शरीर में एक दिन की विटामिन D की जरूरी मात्रा पूरी हो जाती है. सफेद और पोर्टेबेल  मशरूम में विटामिन D अच्छी मात्रा में पाया जाता है।