अगर आप अपने मसल्स बनाना (Muscle Gain) चाहते हैं तो आपको मसल्स को मजबूत करने वाली एक्सरसाइज (Excercise) करनी चाहिए. रोजाना व्यायाम करने से आप अपने मनमुताबिक मसल्स बना सकते हैं. लेकिन मसल्स बनाने के लिए सिर्फ व्यायाम करना ही काफी नहीं है, इसके साथ ही अपनी डाइट (Diet) में बदलाव करना भी जरूरी होता है।

दिन भर तरोताजा रहने के लिए हमें सुबह नाश्ता (Breakfast) जरूर करना चाहिए. अगर हम सुबह का नाश्ता सही तरीके से करते हैं तो पूरा दिन फ्रेश (Fresh) महसूस करते हैं. सुबह के नाश्ते में आप 1 कटोरी स्प्राउट्स और 1 टीस्पून भीगी हुई मूंगफली खा सकते हैं. ये आपके सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

दोपहर के भोजन (Lunch) में आप 1 कटोरी दही, 100 ग्राम पनीर और 1 कटोरी वेज क्विनोआ (Veg Quinoa) ले सकते हैं. आप चाहें तो 1 कटोरी दाल और 1 रोटी या 1 कटोरी सब्जी और 1 रोटी भी खा सकते हैं. इससे आपको अच्छे मसल्स मिलेंगे. यह लंच आपको फिट भी रखेगा. उसके बाद दोपहर में 3 बजे के आस-पास आप फल खा सकते है।

लगभग 7 बजे आप डिनर (Dinner) में पूरी तरह अच्छी डाइट लें. अगर आप रोटी खाना पसंद करते हैं तो आप 2 रोटियों के साथ एक सब्जी ले सकते हैं. उसके बाद रात में सोने से पहले पानी में 1 चम्मच मोरिंगा पाउडर, 1 अश्वगंधा कैप्सूल और 5 भिगोए हुए बादाम लें. इससे आपको अच्छी नींद आएगी. साथ ही शरीर को जितने प्रोटीन (Protein) की जरूरत होती है, वह भी आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा।

आपके खान-पान का मसल्स पर काफी प्रभाव पड़ता है. तो चलिए जानते हैं कि दिन भर की डाइट में आप ऐसा क्या खाएं, जिससे शरीर को सही मात्रा में पोषण और मजबूती मिले।