नई ब्याज दरें 30 मार्च से ही प्रभावी हो गई हैं. एचडीएफसी लिमिटेड ने यह कदम ऐसे समय उठाया है, जब बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें कम कर रहे हैं.

होम लोन देने वाली कंपनी एचडीएफसी लि. ने विभ‍िन्न सावध‍ि जमा योजनाओं (FD) के लिए ब्याज दर 0.25 फीसदी बढ़ा दी है. नई ब्याज दरें 30 मार्च से ही प्रभावी हो गई हैं. एचडीएफसी लि. ने यह कदम ऐसे समय उठाया है, जब बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें कम कर रहे हैं.

अब इतना हुआ ब्याज 

एचडीएफसी के अनुसार 33 महीने की परिपक्वता अवधि वाले 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर सालाना ब्याज दर 6.20 फीसदी होगी. वहीं 66 महीने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.60 फीसदी ब्याज मिलेगा. एचडीएफसी के अनुसार 99 महीने की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर को 6.65 फीसदी रखा गया है.

ये कॉरपोरेट एफडी है

गौरतलब है कि यह एचडीएफसी बैंक का नहीं, बल्कि होम लोन देने वाली कंपनी एचडीएफसी लि. के एफडी के लिए रेट है, जो कॉरपोरेट एफडी की श्रेणी में आता है. कॉरपोरेट एफडी पर रिटर्न तो अच्छा मिलता है, लेकिन इनमें बैंकों के मुकाबले थोड़ा जोख‍िम ज्यादा होता है.

वैसे एचडीएफसी के पास लगातार 25 वर्षों से क्रिसिल और आईसीआरए दोनों से AAA रेटिंग है. इसके एफडी में चयन करने के लिए अलग-अलग भुगतान विकल्प भी हैं, जैसे मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक. कॉरपोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट डीआईसीजीसी बीमा द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं, जबकि बैंक एफडी में 5 लाख रुपए तक बीमा कवर मिलता है.

गौरलतब है कि अन्य छोटी बचत योजनाओं पर भी अच्छा रिटर्न मिल रहा है. सरकार ने पहले तो छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया था, लेकिन गुरुवार को इस कटौती को वापस ले लिया गया.