साल 2009 में फिल्म ‘हैरी पोटर’ और ‘द हाफ ब्लड प्रिंस’ में करने वाले ब्रिटिश एक्टर पॉल रिटर का निधन हो गया. वह पिछले कई वक्त से ब्रेन ट्यूमर से जंग लड़ रहे थे. वह 54 साल के थे. पॉल रिटर का निधन सोमवार को हुआ. उनके प्रतिनिधि ने इसकी पुष्टि की. पॉल एक बेहतरीन एक्टर थे.

फिल्म ‘हैरी पॉटर’ में विजर्ड एल्डरेड वोर्पले का किरदार निभाने के लिए पॉल रिटर को काफी सराहना मिली. रिटर के प्रतिनिधि ने एक चैनल को दिए बयान में कहा,”कहते हुए बहुत दुख हो रहा है कि बीती रात पॉल रिटर का निधन हो गया. उनका निधन घर में हुआ. उनके परिवार में अब उनकी पत्नी पोली और बेटे फ्रैंक और नोआह हैं.”

प्रतिनिधि ने आगे कहा,”वह 54 साल के थे और ब्रेन ट्यूमर से जूझ रहे थे. पॉल एक अपेक्षित प्रतिभाशाली एक्टर थे. उन्होंने कई अलग-अलग तरह के किरदार निभाए थे. वह सिनेमा के साथ-साथ थिएटर में भी काम करते थे. उन्हें ऑन स्क्रीन और स्टेज पर कई दमदार किरदार निभाए. वह बहुत बुद्धिमान, उदार दिल और बहुत मजाकिया शख्स थे. हम उन्हें बहुत ज्यादा याद करेंगे.”

जेम्स बॉन्ड मे भी काम

एक रिपोर्ट मुताबिक, ‘हैरी पोटर’ में अहम किरदार निभाने के साथ-साथ उन्होंने साल 2008 में आई जेम्स बॉन्ड फिल्म ‘क्वैंटम ऑफ सोलस’ में भी बेहतरीन काम किया. बता दें कि उनका जन्म 20 दिसंबर 1966 को ग्रेवसेंड, केंट में हुआ था. उनका बचपन का नाम साइमन पॉल एडम्स था. उनके पिता केन एडम्स कई बिजली स्टेशन में एक टूलमेकर काम करते थे.

थिएटर स्टडीज में पढ़ाई

पॉल रिटर की मां जोआन एक स्कूल की सेक्रेट्री हैं. उनका परिवार कैथोलिक था और उनकी चार बड़ी बहनें थीं. एडम्स ने ग्रेवसेंड ग्रामर स्कूल में पढ़ाई की, जहां उन्होंने थिएटर स्टडीज में ए लेवल हासिल किया. उन्होंने सेंट जॉन्स कॉलेज, कैम्ब्रिज में मॉडर्न लैंग्वेजेज की भी पढ़ाई की थी.