नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने अनलॉक 3 के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं. अनलॉक 3 की गाइडलाइन्स (Unlock 3 Guidelines) के तहत स्कूल, कॉलेज और सभी कोचिंग संस्थान 31 अगस्त  तक बंद  रहेंगे. दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि शैक्षणिक संस्थानों को न खोलने का निर्णय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ व्यापक परामर्श के बाद लिया गया है. MHA की अनलॉक 3  (Unlock 3) की गाइडलाइन्स में कहा गया, “राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक परामर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त, 2020 तक बंद रहेंगे

अनलॉक 3 के लिए जारी गाइडलाइन्स 1 अगस्त से फॉलो की जाएंगी. अनलॉक 3 में रात का कर्फ्यू को हटा दिया गया है. वहीं, नई गाइडलाइन्स में 5 अगस्त से जिम और योग इंस्टीट्यूट्स को खोलने की इजाजत दी गई है. इसके अलावा सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर्स, बार और ऑडिटोरियम को भी बंद रखा गया है.

गाइडलाइन्स में बताया गया है कि स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) का जश्न सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करके मनाया जाएगा, जैसे, मास्क पहनना आदि. इस संबंध में 21 जुलाई को MHA द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन किया जाएगा.

74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पहले MHA के दिशा निर्देशों में कहा गया था कि स्कूलों और कॉलेजों में डिबेट, क्वीज, निबंध राइटिंग और कविता प्रतियोगिताएं सभी ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी. इस खास मौके पर MHA ने शैक्षणिक संस्थानों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित करने को कहा था.