Google Pixel 6 में क्या गूगल का ही प्रोसेसर लगा होगा? अभी तक Pixel में Qualcomm का चिपसेट ही यूज किया जाता है. लेकिन इस बार कंपनी Google Silicon के साथ Pixel 6 लॉन्च कर सकती है. भारत में Pixel 6 लॉन्च होगा ये नहीं ये एक सवाल है. क्योंकि Pixel 5 भारत नहीं आया है.

ये ठीक वैसा ही होगा जैसे ऐपल अपने iPhone में अपना ही प्रोसेसर यूज करता है. हालांकि इससे पहले भी रिपोर्ट्स आई हैं कि गूगल अपने मोबाइल प्रोसेसर पर काम कर रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने मोबाइल प्रोसेसर बनाने के लिए सैमसंग के साथ पार्टनर्शिप की है. ये दोनों कंपनियां मिल कर Pixel 6 के लिए 5nm वाला प्रोसेसर बनाएंगे. हालांकि यहां Exynos की ब्रांडिंग देखने को नहीं मिलेगी.

9to5google की एक रिपोर्ट के मुताबिक Pixel 6 में Google GS101 प्रोसेसर दिया जाएगा. इसे Whitechapel कोडनेम से तैयार किया गया है.

गूगल का ये चिपसेट सैमसंग के सेमीकंडक्टर डिविजन के साथ मिल कर बनाया गया है. हालांकि अभी इन दोनों में से किसी भी कंपनी ने इस रिपोर्ट पर कुछ भी नहीं कहा है.

XDA Developers की रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि गूगल के पहले मोबाइल प्रोसेसर में ट्राई कलस्टर सीपीयू के साथ टेंसर प्रोसेसर युनिट यानी टीपीयू दिया जाएगा.

गौरतलब है कि सैमसंग का इनहाउस प्रोसेसर Exynos है. बताया जा रहा है कि गूगल का ये प्रोसेसर कुछ हद तक Exynos से मिलता जुलता होगा. इसलिए गूगल ने सैमसंग का.डिफॉल्ट ISP और NPU कॉम्पोनेंट्स को बदल दिया है.

रिपोर्ट के मुताबिक Pixel 6 स्मार्टफोन्स के दो वेरिएंट्स आएंगे और ये Slider नाम के प्लैटफॉर्म पर बनाए जा रहे हैं जिस पर आने वाले समय में क्रोमबुक बनाया जाएगा. इनमें भी गूगल का चिपसेट यूज किया जाएगा.

गूगल अपने नए Pixel 6 स्मार्टफोन्स अगले कुछ महीनों के अंदर लॉन्च करने वाला है. अगर कंपनी Google Silicon यानी इनहाउस चिपसेट के साथ लॉन्च करती है तो Pixel 6 सीरीज से उम्मीदें बढ़ जाएगी.

दरअसल कस्टम चिपसेट के साथ स्मार्टफोन लाने का फायदा और नुकसान दोनों ही होता है. एक तरफ ऐपल का अपना चिपसेट काफी पॉपुलर है, लेकिन दूसरे तरफ सैमसंग का भी चिपसेट है, जिसे भारत में लोग उतना पसंद नहीं करते हैं.

अब देखना दिलचस्प होगा कि गूगल अपने मोबाइल प्रोसेसर के साथ Pixel 6 में क्या करामात करती है. ऐपल चिपसेट जितना फास्ट होगा गूगल का चिपसेट?