एवोकाडो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करके आप वजन कम करने के साथ-साथ डायबिटीज कंट्रोल करने में कारगर है। वही दूसरी ओर इसका तेल आपकी सुंदरता बढ़ाने में मदद करता है।  एवोकाडो तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ए, डी, और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स होते हैं जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। जानिए ये कैसे आपकी स्किन के लिए है वरदान।

एवोकाडो तेल  के लाभ

स्किन को करे मॉश्चराइज

एवोकाडो तेल में विटामिन ई के अलावा पोटैशियम, लेसिथिन और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को पोषण के साथ मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं।

स्किन को करें ठीक
एवोकाडो तेल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स पाए जाते हैं जो सूखी, चिड़चिड़ी और परतदार त्वचा को ठीक करने में मदद कर सकते हैं

स्किन को रखें हेल्दी
एवोकाडो तेल  में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ऐसे एजेंट पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को चिकनी, हेल्दी रखने में मदद करता है।

सनबर्न से बचाए
एवोकाडो तेल  में एंटीऑक्सीडेंट एक सनबर्न के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। तेल में विटामिन ई, बीटा कैरोटीन, विटामिन डी, प्रोटीन, लेसितिण और आवश्यक फैटी एसिड होते है तो स्किन को शांत रखने में भी मदद करते हैं।

बालों को रखें हेल्दी
एवोकाडो तेल को बालों में लगाने से ड्राईनेस, डैड्रंफ और बालों को हेल्दी रखने में मदद करे ।  इसके लिए तेल को हल्का गर्म करके बालों की स्कैल्प में लगाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

एवोकाडो तेल का यूं  करें इस्तेमाल

  • हेल्दी स्किन के लिए आफ किसी भी फेसपैक में इसे आराम से मिला सकते हैं।
  • एवोकाडो तेल लोशन और क्रीम के साथ लगाया जा सकता है या फिर धीरे से स्किन में मसाज कर सकते है।
  • रात को सोने से पहले भी मॉइश्चराइजर के रूप में इसका इस्केमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट रहेगी।
  • बेजान और रूखी स्किन से निजात पाने के लिए एक चम्मच दूध की मलाई के साथ कुछ बूंदे एवोकाडो की मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कम से कम 5 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।