स्वतंत्रता सेनानी और हिंदू महासभा के अहम सदस्य रहे वीर सावरकर की 138वीं जयंती के मौके पर उनकी जिंदगी के संघर्ष को दर्शाती एक फीचर फिल्म बनाने का ऐलान गया किया है जिसका नाम ‘स्वातंत्रवीर सावरकर’रखा गया है.

उल्लेखनीय है कि इस फिल्म के निर्देशन की‌ कमान महेश मांजरेकर को सौंपी गई है जबकि इसका निर्माण संदीप सिंह और अमित बी. माधवानी मिलकर करेंगे. एक निर्देशक के अलावा महेश मांजरेकर ने इस फिल्म में  रिषी विरमानी के साथ एक लेखक के तौर पर भी फिल्म में अपना योगदान देंगे.

वीर सावरकर पर फिल्म बनाने को लेकर बेहद उत्साहित महेश मांजरेकर ने इस मौके पर कहा, “मैं हमेशा से ही वीर सावरकर की जिंदगी से प्रभावित रहा हूं. मेरा मानना है कि वो एक ऐसे शख्स थे जिन्हें इतिहास में वो स्थान नहीं मिला, जिसके वो हकदार थे… एक निर्देशक के तौर पर मेरे लिए इस फिल्म को बनाना एक बहुत बड़ी चुनौती होगी जिसे मैंने स्वीकार किया है.”

 

फिल्म‌ के निर्माता संदीप सिंह कहते हैं कि ऐसे लोगों की कमी नहीं है को देश की स्वतंत्रता में विनायक दामोदर सावरकर के योगदान के लिए आज भी उन्हें याद करते हैं और उनका सम्मान करते हैं मगर ऐसे भी लोग हैं जो देश की स्वतंत्रता में उनके योगदान व उनकी हिंदुत्ववादी विचारधारा को लेकर उनकी आलोचना करते हैं. फिल्म का ऐलान करते हुए संदीप सिंह ने कहा “वीर सावरकर की कहानी एक ऐसी कहानी है जिसे कहा जाना बेहद जरूरी है. फिल्म की कहानी को जज्बाती ढंग से पर्दे पर उतारा जाएगा.”

गौरतलब है कि इस फिल्म की शूटिंग लंदन, अंडमान और महाराष्ट्र के विभिन्न इलाकों में की जाएगी. मेकर्स का दावा है कि देश की स्वतंत्रता के लिए वीर सावरकर के संघर्ष की पर्दे पर दिखाई जानेवाली दास्तां लोगों के इतिहास को देखने का नजरिए को बदलकर रख देगी.