हिमाचल में पहली बार उपमंडल स्तर पर भी एचएएस समेत करीब आधा दर्जन भर्ती परीक्षाएं ली जाएंगी। कोरोना संकट के बीच सामाजिक दूरी का पालन करने और अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए राज्य लोकसेवा आयोग ने पहल की है। इसके अलावा तहसील कल्याण अधिकारी, सहकारी बैंक में असिस्टेंट मैनेजर, नगर निकायों में कार्यकारी अधिकारी और सचिव की भर्ती परीक्षा भी उपमंडल स्तर पर लीं जाएंगी। सितंबर और अक्तूबर में होने वाली इन परीक्षाओं की तैयारियों में लोकसेवा आयोग जुट गया है।

आयोग अभी तक बड़ी भर्ती परीक्षाओं को प्रदेश में दो से तीन शहरों में ही लेता रहा है। इस साल कोरोना के चलते आयोग को बदलाव लाना पड़ा है। ऐसे में आयोग ने सितंबर में होने वाली राज्य प्रशासनिक सेवा परीक्षा उपमंडल स्तर पर लेने का फैसला लिया है। आयोग के सचिव आशुतोष गर्ग ने बताया कि सरकार से इसकी मंजूरी मिल गई है। जल्द जिला प्रशासन के सहयोग से उपमंडल स्तर पर परीक्षा केंद्र बनाने का काम शुरू करेंगे।

बाहरी अभ्यर्थियों के लिए बॉर्डर एरिया में बनेंगे परीक्षा केंद्र
बाहरी राज्यों से एचएएस की परीक्षाएं देने आने वाले अभ्यर्थियों के लिए बॉर्डर क्षेत्रों में परीक्षा केंद्र बनेंगे। इन अभ्यर्थियों को बॉर्डर एरिया में परीक्षा केंद्र चुनने के दो-दो विकल्प मिलेंगे। जल्द आयोग की वेबसाइट पर इसको लेकर लिंक खुलेगा।

स्कूल प्रवक्ता की भर्ती परीक्षा जिला मुख्यालय स्तर पर
स्कूल प्रवक्ता की भर्ती परीक्षा के लिए 16 अगस्त को इतिहास विषय की परीक्षा होगी। इस परीक्षा को आयोग हर जिला मुख्यालय में लेगा। 23 अगस्त को हिंदी की परीक्षा के लिए भी जिला मुख्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं।