हमारी खान-पान से जुड़ी आदतों में कुछ ऐसी ऐक्टिविटी भी होती हैं, जिनके बारे में हमें पता ही नहीं होता कि ऐसा करने से हमारी सेहत को कितना अधिक नुकसान हो रहा है। आज के समय में एक तरफ तो हम कोरोना संक्रमण (Corona virus) से बचने के लिए अपनी इम्युनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ लगातार कुछ ऐसे काम भी कर रहे हैं, जो हमारी इस मेहनत को खराब कर सकते हैं। आइए, यहां उन्हीं आदतों के बारे में जानते हैं..

पानी गट-गट करके और खड़े होकर पीना

-हम सब बहुत जल्दी में रहते हैं और अक्सर पानी खड़े होकर ही पीते हैं। अब तो गिलास से पानी पीना भी हमें ठीक नहीं लगता है, बस बॉटल खोली और जितना पानी पीना है एक सांस में पी गए। इस तरीके को भले ही हम अपना स्टाइल या ट्रेंड मानते हों। लेकिन यह तरीका हमारे फेफड़ों यानी लंग्स और किडनी की सेहत के लिए हानिकारक है।

-गलत तरीके से पानी पीने के कारण हम लोगों को अक्सर बार-बार प्यास लगना, गला सूखना, बहुत अधिक यूरिन आना और कमजोरी महसूस होना जैसी समस्याएं होती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए जरूरी होता है कि आप हमेशा बैठकर पानी पिएं। साथ ही एक सांस में पानी पीने की जगह घूंट-घूंट करके पानी पिएं। इससे हमारे टेस्ट बड्स शांत होते हैं और हमें संतुष्टि मिलती है।