दो चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच जैतून का तेल और 1/3 कप दूध लें। इन्हे अच्छी तरह मिला लें। बाद में इसमें गुलाब जल डालकर फेंट लें। इस मिश्रण से आपकी रूखी त्वचा में ताजगी आ जाएगी…

Skin Care Tips: लॉकडाउन के दौरान जब आप घर पर है और आपके पास अपनी त्वचा की देखभाल के लिए काफी समय है। तो ऐसे में आप मौका ना छोड़े क्यों कि घर में पर मौजूद कुछ चीजों से आप अपनी त्वचा को बेदाग और चमकदार बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपकी त्वचा की रंगत बढ़ाने वाले हैं:-

नींबू और जैतून का तेल
दो चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच जैतून का तेल और 1/3 कप दूध लें। इन तीनों को अच्छी तरह मिला लें और फ्रिज में रख दें। इस मॉइश्चराइजर को तीन से चार दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है। ये सेंसटिव स्किन वाले लोगों के लिए काफी बेहतर होता है। ये काफी अच्छा बॉडी मॉइश्चराइजर है।

बादाम का तेल
दस चम्मच तीन ऑयल जैसे -बादाम, नारियल और तिल का ले लें। इन सभी को आपस में मिलाकर एक बोतल में भर लें। नहाने के बाद इसे पूरे शरीर पर लगाएं, इससे त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा। ये मॉइश्चराइजर नहाने के फौरन बाद लगाने से स्किन में नमी बरकरार रहती है।

खीरा और गुलाब जल
एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच जैतून का तेल और पिसे हुए खीरे का जूस लें। इन्हे अच्छी तरह मिला लें। बाद में इसमें गुलाब जल डालकर फेंट लें। इस मिश्रण से आपकी रूखी त्वचा में ताजगी आ जाएगी।

नारियल का तेल और शहद
एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। इसे फ्रिज में स्टोर करके रख लें और जरूरत पड़ने पर चेहरे पर लगाते रहें। मुलायम त्वचा के लिए यह मॉइश्चराइजर काफी अच्छा साबित होता है। यह फेस के लिए बढ़िया मॉइश्चराइजर है।

गुलाब की पत्तियां
गुलाब की पत्तियों का मॉइश्चराइजर बनाने के लिए पत्तियों को गुलाब जल में डालकर उबाल लें। इसे छान लें और इसमें दो चम्मच ऐलोवेरा जूस मिला लें। इसे फ्रिज में स्टोर कर लें और नियमित रूप से त्वचा पर लगाएं। इसे लगाने से स्किन का रूखापन दूर होगा।

दूध
दूध भी एक अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है। ये स्किन को क्लीन भी रखता है। 2 चम्मच जैतून का तेल लें और उसमें थोड़ा दूध मिला लें। इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिला लें और लगाएं। इससे स्किन मुलायम होगी।

ऐलोवेरा
चार चम्मच ऐलोवेरा जेल लें, एक चम्मच बादाम ऑयल, एक चम्मच जैतून का तेल लें। इन सभी को अच्छी तरह मिला लें और रूम के तापमान पर ही रखें। जब मन हो, तो लगाएं, त्वचा में निखार आएगा। यह ड्राई स्किन वालों के लिए बेस्ट होता है।