Solar AC: गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और AC ऑन हो चुके हैं, साथ ही भारी भरकम बिजली बिल की चिंता भी सताने लगी है. कोरोना वायरस के चक्कर में लोग अपने घरों में बंद हैं तो बिजली का बिल अब और ज्यादा आएगा.

नई दिल्ली: Solar AC: गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और AC ऑन हो चुके हैं, साथ ही भारी भरकम बिजली बिल की चिंता भी सताने लगी है. कोरोना वायरस के चक्कर में लोग अपने घरों में बंद हैं तो बिजली का बिल अब और ज्यादा आएगा. ऐसे में AC चलाने से आने वाला बिजली का बिल आपका पूरा बजट बिगाड़ सकता है.

हम आपको बताने जा रहे हैं इलेक्ट्रिक AC की बजाय अगर आप सोलर AC का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी बिजली बिल की टेंशन तो पक्का दूर हो जाएगी. क्योंकि अब जमाना क्लीन एनर्जी का आने वाला है, धीरे धीरे ही सही लेकिन सोलर एनर्जी की ओर लोगों को रूझान बढ़ा है. मार्केट में सोलर AC की रेंज आ चुकी है. इसे आप सूरज की ऊर्जा से चला सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं सोलर एनर्जी  के बारे में

सोलर AC के बारे में जानिए

इलेक्ट्रिक AC की तरह ही सोलर AC को भी 1 टन, 1.5 टन और 2 टन की क्षमता में खरीदा जा सकता है. आप अपनी जरूरत के हिसाब से AC का चुनाव कर सकते हैं. सोलर AC की कीमत सामान्य इलेक्ट्रिक AC की तुलना में ज्यादा होती है. लेकिन सस्ता रोए बार-बार और महंगा रोए एक बार वाली बात है, अगर आप सोलर AC लेते हैं तो बिजली का बिल तो नहीं के बराबर हो जाएगा. अनुमान ऐसा है कि सोलर एसी से आपका बिजली बिल 90 परसेंट तक कम हो सकता है.

ऐसे बचेगा बिजली का बिल

अब मान लीजिए कि आपने रात भर या दिन में AC चलाया तो कम कसे 10-12 यूनिट बिजली तो खर्च होगी. 7 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से आपको एक दिन बिल होगा 70-84 रुपये. तो महीने का हिसाब बना 2100 रुपये से 2500 रुपये के करीब. अब अगर आप सोलर AC चलाते हैं तो आपका बिजली का बिल नहीं के बराबर आएगा. मतलब ये आपकी सेविंग हो जाएगी. भारत में AC का इस्तेमाल अप्रैल से जुलाई के बीच ज्यादा होता है, यानी इन चार महीने में आप 8000-10000 रुपये बिजली का बिल बचा सकते हैं.

सोलर AC की कीमत

मार्केट में अब बहुत सी कंपनियां मौजूद हैं जो सोलर AC बेच रही हैं. सोलर AC के दाम 40 हजार से लेकर 2 लाख रुपये तक हैं. सोलर एसी के साथ इन्वर्टर, सोलर प्लेट, बैटरी और इंस्टॉलेशन की बाकी चीजें भी मिलती हैं. 1 टन का सोलर एसी (1500 वाट) 97 हजार रुपये तक में मिल जाएगा. इतने ही वाट का 1.5 टन वाला एसी 1.39 लाख रुपये और 2 टन वाला एसी 1.79 लाख रुपये में मिल सकता है.

सोलर AC ऐसे करता है काम

सोलर एसी जितने टन का वो है उसी के हिसाब से सोलर प्लेट लगाई जाती है. अगर आपका सोलर एसी 1 टन का हो तो 1500 वाट की सोलर प्लेट लगेगी. इस प्लेट को एक इन्वर्टर और बैटरी से लिंक किया जाएगा. फिर सूरज की रोशनी से सोलर प्लेट के जरिए बैटरी चार्ज होगी और एसी चलेगा. अगर बारिश या बादलों की वजह से सूरज नहीं निकलता और बैटरी चार्ज नहीं होती है तो आप इसे बिजली से भी चला सकते हैं.