Calcium Food Sources: वेजिटेरियन डाइट लेने वाले और लैक्टोज सूट ने करने वाले लोग दूध और डेयरी उत्पाद का सेवन नहीं कर सकते हैं. जो कैल्शियम (Calcium) के प्राथमिक स्रोत हैं. ऐसे में कैल्शियम के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) के अलावा कौन से फूड्स का सेवन करना चाहिए. आपने आज तक कैल्शियम के स्रोतों (Calcium Sources) में डेयरी प्रोडक्ट्स का ही नाम सुना होगा, लेकिन यहां जानें 6 गैर डेयरी फूड्स के बारे में…

Calcium Foods For Vegetarians: आपने आज तक कैल्शियम के स्रोतों (Calcium Sources) में डेयरी प्रोडक्ट्स का ही नाम सुना होगा, लेकिन वेजिटेरियन डाइट (Vegetarian Diet) लेने वाले और लैक्टोज सूट ने करने वाले लोग दूध और डेयरी उत्पाद का सेवन नहीं कर सकते हैं. जो कैल्शियम (Calcium) के प्राथमिक स्रोत हैं. ऐसे में कैल्शियम के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) के अलावा कौन से फूड्स का सेवन करना चाहिए. यह लोकप्रिय धारणा कि डेयरी उत्पाद कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोत (Best Sources Of Calcium) हैं, लेकिन आपको बता दें डेयरी प्रोडक्ट्स के अलावा कैल्शियम के बहुत सारे बेहतर विकल्प भी हैं. कैल्शियम स्वस्थ हड्डियों और दांतों (Bones And Teeth) के लिए महत्वपूर्ण है. यह मांसपेशियों, तंत्रिका कोशिकाओं और रक्त के थक्के के समुचित कार्य के लिए भी जरूरी है. कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) से जोड़ों में दर्द और हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.