गिलियड इंक (जीआईएलडीओ) ने शुक्रवार को कहा कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने अपने प्रायोगिक एंटीवायरल COVID-19 उपचार, रेमेडिसविर के आपातकालीन उपयोग के प्राधिकरण का विस्तार किया, ताकि सभी अस्पताल में भर्ती COVID-19 रोगियों में इसका उपयोग किया जा सके।

बीमारी के गंभीर रूप वाले रोगियों में उपयोग के लिए दवा को मई में अधिकृत किया गया था, परीक्षण के आंकड़ों के बाद पता चला कि एंटीवायरल दवा ने अस्पताल में सुधार के समय को कम करने में मदद की थी। पिछले सप्ताह प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अधिक उदार COVID-19 वाले रोगियों को दवा दिए जाने के बाद मामूली लाभ के लिए अध्ययनों में दिखाया गया था।

उस अध्ययन में पाया गया कि पांच दिनों तक एंटीवायरल दवा से इलाज करने वाले मामूली रूप से बीमार मरीजों में कुछ क्षेत्रों में सुधार की काफी अधिक संभावना थी, जैसे कि उन्हें मानक उपचार दिए गए रोगियों की तुलना में पूरक ऑक्सीजन की आवश्यकता थी। लेकिन उस लाभ का महत्व अनिश्चित था, गिलियड ने कहा, निरंतर सवालों के कारण कि रोगी को जीवित रहने के अलावा अन्य परिणामों को कैसे मापना सबसे अच्छा है।
एफडीए ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि यह निष्कर्ष निकाला गया था कि बीमारी के इलाज के लिए रेमेडिसविर प्रभावी हो सकता है और संभावित लाभ जोखिमों को कम कर सकते हैं।