Facebook डेटा को लेकर समय समय पर सवालों के घेरे में रहता है और इसकी सुरक्षा पर हमेशा सवाल खड़े होते हैं. अब इसको लेकर नई खबर सामने आई है. Facebook से 53 करोड़ से अधिक लोगों के पर्सनल डेटा ऑनलाइन लीक हो गए हैं.

इसमें 106 देशों के यूजर्स शामिल हैं. भारत में करीब 60 लाख लोगों के पर्सनल डेटा Facebook से लीक हुए हैं. सिक्योरिटी रिसर्चर Alon Gal ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि ये डेटा काफी बड़ा है.

Insider के अनुसार इसमें सबसे ज्यादा अमेरिका के यूजर्स (3 करोड़ से ज्यादा) के पर्सनल डेटा शामिल हैं. ब्रिटेन के 1 करोड़ यूजर्स के अकाउंट की डिटेल्स पब्लिक में उपलब्ध है.

इन डेटा में यूजर्स के फोन नंबर, फेसबुक आईडी, पूरा नाम, लोकेशन, बर्थडे, बायो और कुछ केस में इमेल एड्रेस तक शामिल है. ये डेटा ऑनलाइन फ्री में उपलब्ध है. कोई भी हैकर्स इसका यूज कर गलत फायदा उठा सकते हैं.

Facebook ने बताया कि ये डेटा 2019 के एक सिक्योरिटी कमी की वजह से लीक हुए थे. इस इशू को 2019 में ही फिक्स कर दिया गया था.

Facebook ने BleepingComputer को बताया कि ये पुराने डेटा ही है. इन डेटा को 2019 में ही लीक किया गया था. इसे साल 2019 के अगस्त में ठीक कर दिया गया था.

I Been Pwned डेटाबेस के क्रिएटर Troy Hunt के मुताबिक 25 लाख लोगों के ही यूनिक इमेल एड्रेस लीक हुए हैं. लेकिन सबसे बड़ी बात यहां मोबाइल नंबर को लेकर है.

Troy Hunt ने इसके लिए Have I Been Pwned वेबसाइट पर लीक इमेल एड्रेस को लोड कर दिया है. इस वेबसाइट पर जाकर आप अपने इमेल एड्रेस को डालकर पता कर सकते हैं कि आपका डेटा लीक हुआ है या नहीं.