स्‍किन के बंद पोर्स को ओपन करने के लिए आप चेहरे पर स्‍टीम ले सकती हैं। स्‍टीम के पानी में अगर आप कुछ हर्बल चीजों को भी मिक्‍स कर लेंगी, तो उसका असर दोगुना हो जाएगा।

स्‍किन के पोर्स अगर खुले हैं, तो उनमें गंदगी जमा हो जाती है जिसकी वजह से कील-मुंहासे पैदा होने का डर हमेशा बना रहता है। बड़े और खुले पोर्स की वजह से स्‍किन शाइन खत्‍म हो जाती है और चेहरा डल व खराब दिखाई देने लगता है। इसलिए खुले पोर्स को साफ करना बेहद जरूरी है।

चेहरे के पोर्स को साफ करने के लिए कैमोमाइल, गुलाब, लैवेंडर, कैलेंडुला, सौंफ जैसी कुछ लाभकारी जड़ी-बूटियों को मिलाकर घर पर फेशियल करने से लाभ मिलता है। आप अपनी स्‍किन टाइप के आधार पर इन जड़ी-बूटियों का चयन कर सकती हैं। यदि आपके पास जड़ी-बूटियां नहीं हैं, तो आप विकल्प के रूप में एसेंशियल ऑयल का उपयोग कर सकती हैं।

ड्राय स्‍किन के लिए कैमोमाइल और चंदन

एक अच्छे कंडक्टर के रूप में काम करता है, क्योंकि इसमें हाइड्रेटिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह स्किन को तुरंत ही हेल्‍दी और चमकदार बनाता है। इसे यूज करने के लिए उबलते हुए पानी में कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों के साथ चंदन मिलाएं। फिर इस पानी से अपने चेहरे पर भाप लें। भाप लेने के बाद पोर्स ओपन हो जाएंगे। इसके बाद पोर्स की सफाई करें और अंत में मॉइस्चराइज लगाएं।

तैलीय और मुंहासों वाली स्‍किन के लिए:

ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट्स के अनुसार,टी-ट्री ऑयल ऑयली और मुंहासे वाली स्‍किन पर एक एंटी-बैक्‍टीरियल प्रभाव छोड़कर एक्‍ने को तुरंत ठीक करता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए उबलते पानी में टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदें और थोड़ा ताजा अजमोद मिलाएं। फिर अपने सिर के चारों ओर एक तौलिया लपेटें और 10-15 मिनट के लिए अपने चेहरे को भाप दें। फिर एक मॉइस्चराइजर लगाकर अपनी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करें। इसे करने के बाद आपकी त्‍वचा बेहद चमकदार हो जाएगी। साथ ही आपको मुंहासे और झाइयों से मुक्ति भी मिलेगी।