लाइफस्टाइल डेस्क। बेदाग और स्मूथ चेहरा आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाता है। चेहरे पर मुहांसे, दाग घब्बे और पिगमेंटेशन आपकी खूबसूरती में बाधा डालते हैं। आप भी अगर चेहरे पर इस तरह की परेशानी महसूस कर रही हैं तो हम आपको किल्यर चेहरा रखने का बेस्ट उपाय बताते है जिससे आपके चेहरे के दाग-घब्बे और पिगमेंटेशन रिमूव हो जाएगा, और स्किन स्मूथ और खिली-खिली दिखेगी। एलोवेरा और शहद दो ऐसी रेमिडी है जो आपकी स्किन के लिए बेस्ट टॉनिक साबित होंगे। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो कीटाणुओं को खत्म करता है जबकि एलोवेरा आपकी स्किन को मॉइश्चुराइज करता है। चेहरे से पिगमेंटेशन दूर करने के लिए बेस्ट रेमिडी है शहद और एलोवेरा।

पिगमेंटेशन स्किन की बढ़ी समस्या है जिससे चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते है, जो आपके चेहरे का नूर छीनते है। पिगमेंटेशन का इलाज अगर शुरूआत में नहीं किया जाता तो आगे चलकर ये समस्या आपके चेहरे के लिए बड़ी परेशानी का सबब बन जाती है। आप इस परेशानी का उपचार कैमिकल प्रोडक्ट से करते है तो उसके साइड इफेक्ट का डर बना रहता है। आप इस परेशानी का इलाज होम मेड देसी नुस्खे से कीजिए। आप घर में ही एलोवेरा और शहद का मास्क बनाइए और चेहरे पर लगाइए।

शहद और एलोवेरा का मिश्रण पिगमेंटेशन के लिए एक अचूक उपाय है। नियमित रूप से इसका इस्‍तेमाल किया जाए तो पिगमेंटेशन से निजात पाई जा सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे घर में शहद और एलोवेरा जेल का पेस्ट तैयार करें?

सामग्री

1 टेबल स्पून शहद

1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल

विधि

एक प्याले में शहद और एलोवेरा जेल को डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 20 मिनट तक लगा छोड़ दें।

जब ये पेस्ट चेहरे पर अच्छी तरह से सूख जाए तो इसे पानी से धो दें।

अगर आपके चेहरे पर किसी तरह के घाव है तो दोनों पेस्ट को मिलाकर घाव वाली जगह पर रोज़ाना लगाएं, इससे फायदा मिलेगा।