1. पिछली बार इंग्लैंड जुलाई 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 3-1 से घरेलू टेस्ट सीरीज जीता था
  2. मौजूदा 3 टेस्ट की सीरीज में इंग्लैंड 1-0 से आगे, पहले मैच में पाकिस्तान को 3 विकेट से हराया
  3. साउथैंप्टन टेस्ट भारतीय समयानुसार गुरुवार दोपहर 3.30 बजे से, लाइव ब्रॉडकास्टिंग सोनी सिक्स पर
    1. इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन टेस्ट की सीरीज का दूसरा मैच कल से साउथैंप्टन के रोज बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा। पहले मैच में हारते-हारते जीतने वाली इंग्लैंड के पास अब सीरीज जीतने का मौका है। इंग्लिश टीम यदि दूसरा मैच भी जीतती है, तो वह 10 साल बाद पाकिस्तान के खिलाफ कोई टेस्ट सीरीज जीतेगी। फिलहाल, इंग्लैंड इस सीरीज में 1-0 से आगे है।

      इस मैच में इंग्लैंड को पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप जिताने वाले ऑलराउंडर बेन स्टोक्स नहीं खेलेंगे। वे पारिवारिक कारणों से सीरीज से ही बाहर हो गए हैं। स्टोक्स ने पहले टेस्ट की पहली पारी में शून्य और सेकंड इनिंग में 9 रन बनाए थे। साथ ही 2 विकेट भी लिए थे।

      जैक क्राउली ले सकते हैं स्टोक्स की जगह
      उनकी जगह इंग्लिश टीम प्लेइंग इलेवन में टॉप ऑर्डर बेट्समैन जैक क्राउली को खिला सकती है। क्राउली ने अब तक 6 टेस्ट में 261 रन बनाए हैं। क्राउली को पिछले महीने हुई वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के आखिरी और पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में नहीं खिलाया था। उनकी जगह बतौर बल्लेबाज स्टोक्स को टीम में शामिल किया गया था।

      10 साल में दोनों देशों के बीच 4 टेस्ट सीरीज खेली गईं
      इससे पहले इंग्लैंड टीम ने जुलाई 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 3-1 से घरेलू टेस्ट सीरीज जीती थी। तब से अब तक 10 साल में दोनों के बीच 4 टेस्ट सीरीज खेली गईं। इनमें 2012 और 2015 में पाकिस्तान ने दो सीरीज जीतीं, जो यूएई में हुई थी। जबकि इंग्लैंड में खेली गईं 2016 और 2018 में दो टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही थीं।

      इंग्लिश टीम 6 साल से घर में कोई सीरीज नहीं हारी
      इंग्लिश टीम का अपने घर में 6 साल का रिकॉर्ड शानदार रहा है। वह कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। इस दौरान टीम ने 12 में से 8वीं द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं, जबकि 4 ड्रॉ खेली हैं। पिछले महीने जुलाई में ही इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को घरेलू सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी है। पिछली बार इंग्लिश टीम को घर में श्रीलंका ने जून 2014 में 1-0 से हराया था।

      सीरीज में हार-जीत के बाद टेस्ट चैम्पियनशिप पर असर
      इंग्लैंड यदि क्लीन स्वीप करती है तो एक पायदान का फायदा होगा और 346 के साथ दूसरे नंबर पर ही रहेगी। वहीं, पाकिस्तान 2-1 से सीरीज जीतता है तो दो पायदान का फायदा होगा और 220 पॉइंट के साथ चौथे नंबर पर पहुंचेगा। जबकि इंग्लैंड टीम 266 अंक के साथ तीसरे नंबर पर कायम रहेगी। भारत 360 अंक के साथ टॉप पर बरकरार रहेगा।