बिहार सरकार के शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) ने फैसला किया है कि सरकारी स्कूलों में सत्र 2020-21 में कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्रों को बिना परीक्षा की अगले क्लास में प्रमोट किया जाएगा.

Bihar School Exam Update 2021: बिहार में कक्षा एक से कक्षा 8 तक स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के ही प्रमोट कर दिया जाएगा. कोविड-19 महामारी की वजह से पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि सरकारी स्कूलों में सत्र 2020-21 में कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्रों को बिना परीक्षा की अगले क्लास में प्रमोट किया जाएगा.

शिक्षा विभाग ने ट्वीट करके इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कोविड-19 काल में स्कूल बंद होने के कारण बच्चों के पढ़ाई का जो नुकसान हुआ है, उसकी वजह से उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. सत्र 2020-21 में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्नति दी जाएगी.

शिक्षा विभाग ने बताया कि नए सत्र में 3 महीने के लिए विशेष ‘CATCH UP COURSE’ कक्षा चलेगी. जिसके जरिए पिछले साल हुए पढ़ाई के नुकसान की भरपाई की जाएगी.

शिक्षा विभाग ने बताया कि पिछले सत्र में बच्चों का जो पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो पाया था उसे ‘CATCH UP COURSE” के दौरान पूरा किया जाएगा.

बता दें कि फिलहाल बिहार के सभी सरकारी और निजी स्कूल कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक के लिए खोल दिए गए हैं. सरकार ने फैसला लिया है कि कि प्राइमरी से लेकर पांचवी तक के बच्चों के लिए भी स्कूल 1 मार्च से खुलेंगे.