दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एकेडमिक सेशन 2020- 2021 के लिए यूजी- पीजी और पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जारी शेड्यूल के मुताबिक 10 अंडरग्रेजुएट और 86 मास्टर्स और एमफिल, पीएचडी प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी 6 सितंबर से 11 सितंबर तक एंट्रेंस एग्जाम्स आयोजित करेगा। इन परीक्षाओं का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) दिल्ली एनसीआर समेत देश के 24 शहरों में करवाएगी।

तीन शिफ्ट में होगी परीक्षा

दो घंटे की इस परीक्षा का आयोजन तीन शिफ्ट में कराया जाएगा, जिसकी पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे से शुरू होगी। जबकि बाकी दो शिफ्ट दोपहर 12 बजे और शाम 4 बजे से शुरू होगी। पहले दिन 6 सितंबर को तीनो शिफ्टों में पीजी और पीएचडी स्तर के कोर्सेस की परीक्षा होगी। जिसके बाद इसी दिन दोपहर 12 बजे से दो बजे तक बीएमएस, बीबीए, बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनॉमिक्स शिफ्ट-1 की परीक्षा और शाम 4 बजे से 6 बजे इन्हीं कोर्सेस की दूसरे शिफ्ट की परीक्षा होगी। इसी दिन सुबह की पाली में बीएड की परीक्षा भी होगी।

मास्टर्स में 1.47 लाख छात्रों ने किया आवेदन

इस साल मास्टर्स पाठ्यक्रमों के लिए कुल 1.47 लाख छात्रों ने आवेदन किया है, जबकि एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम के लिए 21,699 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। ग्रेजुएट प्रवेश परीक्षा तीन मैनेजमेंट पाठ्यक्रमों, पत्रकारिता, शिक्षा और कुछ विशेष कार्यक्रमों के लिए आयोजित की जाती है। इन कोर्सेस के लिए उन छात्र-छात्राओं ने अप्लाय किया है, जो 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 90% से अधिक अंक नहीं ले सके, उन्होंने ऐसे पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन किया है।