नई दिल्ली: ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) के मामले में पिस्ता (Pistachio) काफी लाभकारी है. पिस्ता आंखों के लिए, कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित करने के लिए और ब्रेन फंक्शन (Brain Function) के लिए बेहतर माना जाता है. पिस्ता में कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी पाई जाती है. साथ ही उसमें न्यूरोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी पाई जाती है जो न्यूरो और दिल के लिए बेहतर होती है. इसके अलावा पिस्ता वजन कम (Weight Loss) करने में भी सहायक है. हालिया एक अध्ययन के अनुसार  पिस्ता  का सेवन केवल अनचाहे भूख को संतुलित करने में ही नहीं मदद करता, बल्कि वजन घटाने में भी सहायक है.

पिस्ता के सेवन से वजन होता है कम

एक हेल्थ संगठन के अनुसार, एक अध्ययन किया गया कि क्या पिस्ता का अधिक सेवन आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है. इसके लिए सभी प्रतिभागियों को सामान्य आहार के साथ ही पिस्ता को नियमित तौर पर अपने खान पान में शामिल करने को कहा गया. शोध में पाया गया कि इससे उनकी शारीरिक गतिविधि में और बढ़ोत्तरी हुई जिससे उनका वजन आसानी से कम होने लगा.

शोधकर्ता, चेरिल रॉक के अनुसार, यह अध्ययन इस बात पर बल देता है कि कैसे पिस्ता वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है. साथ ही ये शरीर मेंमहत्वपूर्ण पोषक तत्वों का सेवन बढ़ा सकता है और एक स्वस्थ आहार पैटर्न को बढ़ावा दे सकता है. शोधकर्ताओं के अनुसार, दोनों समूहों ने अपने शरीर के वजन का लगभग पांच प्रतिशत खो दिया और दोनों ने अपनी कमर और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को काफी कमी पाई.