चेहरे पर मुहांसे निकलते ही पूरे चेहरे का लुक खराब हो जाता है। बड़े-बड़े और लाल दिखते ये मुहांसे न केवल चेहरे की रौनक को खत्म कर देते हैं बल्कि कई बार इसमें असहनीय दर्द भी होता है। मुहांसे ज्यादातर उन्हीं लोगों के चेहरे पर अटैक करते हैं जिनके चेहरे की त्वचा तैलीय होती है। एक्ने की समस्या होते ही लोग कई सारे चीजें चेहरे पर लगाने लगते हैं ताकि किसी तरह से उन्हें इन अनचाहे मुहांसों से छुटकारा मिल जाए। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि मुहांसों का अटैक होते ही ये 4 गलतियां नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका चेहरा खराब हो सकता है।

ना लगाएं ढेर सारे प्रोडक्ट्स 

कई बार ऐसा होता है चेहरे पर मुहांसे निकल आते हैं तो लोग उसे लेकर बहुत ज्यादा कॉन्शियस हो जाते हैं। ऐसे में अगर उन्हें किसी पार्टी या फिर दोस्तों से मिलने जाना हो तो मुहांसों को छुपाने के लिए चेहरे पर ढेर सारे प्रोडक्ट लगा लेते हैं। ऐसा इसलिए करते हैं ताकि फेस पर मुहांसे न दिखें। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से इसे करना बंद कर दें। त्वचा एक्सपर्ट के मुताबिक ऐसा करना मुहांसों में जलन पैदा कर सकता है। इसके साथ ही मुहांसे चेहरे पर तेजी से और फैल सकते हैं।

मुहांसों को दबाना या फिर फोड़ना
मुहांसों के निकलते ही लोग कई बार उसे दबाने या फिर फोड़ने की कोशिश करते हैं। ऐसे में कई बार उनका नाखून भी मुहांसे पर लग जाता है जिससे वो और भी बढ़ जाता है। इसलिए अच्छा यही है कि आप मुहांसों के निकलने पर उन्हें ना तो दबाएं और ना ही फोड़े। मुहांसे के सही होने का इंतजार करें और उसे बार-बार छुए भी नहीं।

चेहरे को करें अच्छे से साफ
चेहरे की साफ सफाई उस वक्त और करनी चाहिए जब चेहरे पर मुहांसों ने हमला कर दिया हो। हमेशा चेहरे को अच्छे फेस वॉश से ही साफ करें। फेस वॉश खरीदते वक्त ध्यान रहे कि उसमें सलिसीक्लिक एसिड जरूर मौजूद हो। इस फेस वॉश से चेहरे की 30 सेकेंड तक मसाज करें और उसके बाद ही चेहरा धोएं।

चेहरे पर ना करें स्क्रब
इस बात का ध्यान रहे कि जब चेहरे पर मुहांसे हों स्क्रब करने से बचें। स्क्रब से मुहांसे के छिलने का खतरा रहता है। अगर ऐसा हो गया तो घाव और बढ़ सकता है।