चेहरे में दिखाई देने वाले छोटे-छोटे जिद्दी दाने अपनी सुंदरता को बिगाड़ने के साथ-साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम कर देते हैं। आपके चेहरे पर पड़े पिंपल के निशान, लाल धब्बे और सनबर्न आपकी चेहरे को बेकार कर देते है। लाल धब्बों की बात करें यह खुजली, सूजन, लिक्विड से भरे होते हैं, या बस धब्बे और निशान होते हैं जो चोट नहीं पहुंचाते हैं। स्किन पर ये छोटे लाल धब्बे  कई कारणों से हो सकते हैं। जिसमें एत्ने, पिंपल, बर्थमार्क, रोसैसिया, ब्लड स्पॉट, रैशेज , एलर्जी आदि शामिल है।

आप इन लाल धब्बों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिनका अपना एक साइड इफेक्ट भी होता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

लाल धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

 नींबू का रस

नींबू के रस में विटामिन सी के साथ-साथ एंटी-पिगमेंट्री, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। जो आपको आसानी से इन रेड स्पॉट से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लगाने के लिए एक कॉटन पैड में नींबू का रस लेकर अच्छी तरह से चेहरे पर लगाए। करीब 5 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इसके साथ बाद चेहरे को पोछ कर कोई मॉश्चराइजर लगा लें।

सेब का सिरका

सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो ऐसे बैक्टीरिया को मार देते जिसके कारण रेड स्पॉट पड़ते हैं। इसके लिए एक बाउल में आधा चम्मच सेब का सिरका और 2 चम्मच पानी मिला कर कॉटन पैड की मदद से चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। जब ये अच्छी तरह से सूख जाए तो साफ पानी से धोकर सुखा लें और मॉश्चराइजर लगा लें। ऐसा दिन में दो बार करें।

एलोवेरा

एलोवेरा में कई तरह के न्यूट्रियंस के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट और हीलिंग के गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन से स्पॉट्स को हटाने के साथ-साथ स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल लेकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। 1-2 मिनट हल्के हाथों से मसाज करने के बाद आधा घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। ऐसा दिन में 2 बार करें।

नारियल तेल

नारियल तेल में एंटी इन्फ्लामेट्री के साथ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन का देखभाल करते हैं। इसके साथ ही यूवी रेडिएशन से भी बचाते हैं। इसके लिए वर्जिन नारियल तेल का इस्तेमाल करें। सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद नारियल तेल की कुछ बूंदे लेकर चेहरे की धीमे-धीमे मसाज करें। इसे रातभर ऐसे ही लगा रहहने दें।

कोकोआ बटर

कोकोआ बटर हल्का होने के साथ-साथ यह दानों से आसानी से छुटकारा दिला सकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व आपके डैमेज स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए थोड़ी मात्रा में ऑर्गेनिक कोकोआ बटर लेकर हल्के हाथों से मसाज करें। रातभर ऐसे ही छोड़ दें। दूसरे दिन साफ पानी से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए रोजाना सोने से पहले इसका इस्तेमाल करें।