Diwali 2020: दिवाली के साथ ही सर्दियों का मौसम भी शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही वेडिंग सीजन की भी शुरुआत होगी. त्योहारों के समय हर किसी की चाहत होती है कि स्किन एकदम चमकदार, खिली-खिली दिखे. कई बार गलत स्किन केयर रूटीन या मेकअप अपनाने से आपका चेहरा अपनी चमक खो सकता है. भले ही आप मेकअप इवेंट तुरंत बाद हटा दें. सैलून उन सेवाओं को प्रदान करते हैं जो आपको चमक वापस लाने में मदद करते हैं लेकिन बार सैलून की सेवाएं लेना भी आसान नहीं होता है. यहां आपको खुद से ही ब्यूटी रेमेडीज इस्तेमाल करने के बारे में बताया गया है.

खूब पानी पीएं-

पानी एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में काम करता है. हर दिन 3 लीटर पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं. पानी त्वचा की कोशिकाओं को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखता है जो मुंहासों, फुंसियों, डार्कनेस और झुर्रियों को रोकता है. इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा में चमक और कोमलता आएगी.

नींबू पानी-

हर सुबह एक गिलास गुनगुना नींबू पानी पीना चाहिए. इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है. इससे दांतों का मीठापन जाता है. इसके अलावा शरीर को डिटॉक्स करने और त्वचा को साफ़ करने जैसी कई चीजों में भी इससे मदद मिल सकती है.

टोनर का प्रयोग करें-

टोनर का उपयोग करने से त्वचा का PH स्तर ठीक रहता है. टोनर के लिए चेहरे पर गुलाब जल का उपयोग किया जा सकता है. इसमें एंटी-इनफ्लेमेन्ट्री प्रोपर्टीज होती हैं. ये चेहरे का लाल रंग, फेड स्पॉट कम करने और जलन में सहायक है. चेहरे से ऑइल को हटाकर त्वचा के रोम छिद्रों को खोलता है.

एलोवेरा-

चेहरे की त्वचा के लिहाज से एलोवेरा सबसे अहम जड़ीबूटियों में से एक है. पिंपल्स होने पर आप चेहरे पर ऐलोवेरा का पेस्ट लगाएं और फिर देखना सुबह आपके चेहरे पर मुंहासे नहीं मुस्कान होगी. ऐलोवेरा चेहरे की अंदरूनी गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है.

ग्रीन टी-

ग्रीन टी के एक नहीं अनेक फायदे हैं. जब बात आती है आपकी स्किन की तो इसकी जरुरत और भी अधिक बढ़ जाती है. ग्रीन टी का एक टी बैग लें और उसे कुछ मिनट तक धीमी आंच पर सेकें और फिर इसे सूखने के लिए रख दें. जब यह पूरी तरह से ठंडा पड़ जाए तो इसे पिंपल्स पर लगा लें. यह एक प्रभावी उपाय है जो एक रात में आपको पिंपल्स से छुटकारा दिला सकता है.