तथ्य यह है कि स्कूली बच्चों के लिए जोखिम के मामले में, यह मौसमी इन्फ्लूएंजा की तुलना में कम जोखिम है।

यहां तक ​​कि जब उनका राज्य COVID-19, फ्लोरिडा सरकार के लिए एक हॉटबेड है। रॉन डेसेंटिस स्कूलों को फिर से खोलने के लिए जोर दे रहा है, इसलिए माता-पिता के पास बच्चों को कक्षा में वापस भेजने या उन्हें वस्तुतः सीखने के लिए घर पर रखने का विकल्प है।

रिपब्लिकन गवर्नर ने कहा है कि बिना किसी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों के बच्चों को इन-लर्निंग और अन्य युवा लोगों के बीच रहने की उत्तेजना और साहचर्य से लाभ होगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि उन्हें लगता है कि इन लाभों को वह बहुत कम जोखिम वाला मानते हैं।

“तथ्य यह है कि स्कूली बच्चों के लिए जोखिम के मामले में, यह मौसमी इन्फ्लूएंजा की तुलना में कम जोखिम है,” डेसेंटिस ने कहा, शिक्षा के दौरान 10 अगस्त को एक गोलमेज चर्चा के दौरान ।

डिसेंटिस के दावे ने हमें आश्चर्यचकित कर दिया, इसलिए हमने राज्यपाल के कार्यालय से पूछा कि दावे को वापस करने के लिए इसके क्या सबूत हैं।

संख्याओं को देखते हुए

एक प्रवक्ता ने फ्लोरिडा के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के साथ जवाब दिया कि राज्य के सीओवीआईडी ​​-19 की मृत्यु दर 24 और उससे कम उम्र के लोगों के लिए 0.02% है। यह इस आयु वर्ग के लिए इन्फ्लूएंजा मृत्यु दर के समान है।

लेकिन 14 साल और उससे छोटे बच्चों के लिए, प्रवक्ता ने कहा, फ्लोरिडा का COVID-19 मृत्यु दर 0.009% है, जो उस आयु वर्ग के फ्लू के लिए 0.01% से कम है।

COVID-19 वायरस से संक्रमित होने पर बच्चों के सामने मौत का खतरा एकमात्र चिंता का विषय नहीं है। वे जटिलताओं को विकसित कर सकते हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता होती है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, “स्वस्थ बच्चों के लिए जटिलताओं का खतरा COVID-19 की तुलना में फ्लू के लिए अधिक है ।” “हालांकि, शिशुओं और अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों वाले बच्चों में फ्लू और सीओवीआईडी ​​-19 दोनों के लिए खतरा बढ़ जाता है।”

सीडीसी का अनुमान है कि 2018-19 सत्र में फ्लू के कारण अमेरिकी बच्चों में 480 मौतें हुईं, जिनमें 136 मामले थे जिनमें प्रयोगशाला परीक्षण द्वारा वायरस की पुष्टि की गई थी।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार, अगस्त के मध्य तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID -19 से 90 बच्चों की मौत हो गई।

उस 2018-19 अवधि में फ्लू के लिए 46,000 से अधिक बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 5 से 17 बच्चों के बीच अस्पताल में भर्ती दर प्रति 100,000 बच्चों में 39.2 बच्चे थे।

अस्पताल में भर्ती होने दर COVID -19 के लिए 5 से 17 उम्र के लिए उन छह प्रति 100000 बच्चों, सीडीसी के अनुसार है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में बच्चों में COVID मामलों की संख्या और दर लगातार मार्च से जुलाई तक बढ़ी। सीडीसी ने हाल ही में लिखा है , “बच्चों में SARS-CoV-2 संक्रमण की सच्ची घटना का कारण व्यापक परीक्षण की कमी और वयस्कों और गंभीर बीमारी वाले लोगों के परीक्षण की प्राथमिकता नहीं है ।”

सीडीसी ने कहा कि बच्चों की तुलना में वयस्कों की तुलना में वेंटिलेटर का उपयोग करने की दर कम है, संयुक्त राज्य अमेरिका में सीओवीआईडी ​​-19 के साथ अस्पताल में भर्ती 1 में से 1 बच्चों को गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती कराया गया है ।

कैलिफोर्निया में रिवरसाइड यूनिवर्सिटी हेल्थ सिस्टम में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। चाड वेरिसियो ने कहा, डेसेंटिस का बयान आंशिक रूप से कई कैविटीज के साथ सच है। COVID-19 से बच्चों का जोखिम “पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि किसी क्षेत्र में COVID कितना व्यापक है,” उन्होंने कहा।

डेटा समय में एक स्नैपशॉट दर्शाता है

वेरविओ ने कहा कि सीओवीआईडी ​​वाले बच्चों के लिए अमेरिकी अस्पताल में भर्ती होने की दर फ्लू से कम है। उन्होंने कहा कि मार्च के बाद से माता-पिता बच्चों को घर और स्कूलों को बंद रखने के कारण हो सकते हैं। उन्होंने कहा, “यह अज्ञात है कि जब हम स्कूल खोलते हैं तो ये COVID अस्पताल में भर्ती होने की दर बढ़ जाएगी।”

लगभग दो-तिहाई फ्लोरिडा स्कूल जिलों ने पिछले दो हफ्तों में खोले हैं, बाकी 31 अगस्त को फिर से शुरू करने की योजना है। अधिकांश जिले छात्रों को वर्चुअल सीखने के लिए घर में रखने का विकल्प देते हुए इन-इन-क्लास कक्षाएं प्रदान कर रहे हैं। दक्षिण फ्लोरिडा में, जहां महामारी ने सबसे मुश्किल मारा है, जिले कम से कम शुरुआत में, केवल आभासी शिक्षण की पेशकश करने की योजना बना रहे हैं।

हिल्सबोरो काउंटी, जिसमें टाम्पा शामिल है, ने शुरू में कक्षाओं को फिर से खोलने की योजना बनाई थी, लेकिन डॉक्टरों द्वारा चेतावनी दी गई थी कि स्कूल बंद होने की संभावना है। काउंटी ने कक्षाओं को ऑनलाइन-केवल निर्देश तक सीमित करने की अपनी योजना को संशोधित किया, लेकिन राज्य के शिक्षा आयुक्त ने उस दृष्टिकोण को अस्वीकार कर दिया, यह कहते हुए कि यह माता-पिता को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के विकल्प से वंचित करता है। राज्य के वित्त पोषण में लाखों डॉलर के नुकसान के डर से, जिले में अब 24 अगस्त को सभी छात्रों के लिए आभासी शिक्षा शुरू करने की योजना है, और 31 अगस्त को, छात्रों को कक्षा में लौटने का विकल्प प्रदान करना शुरू करते हैं।

  1. जून में प्रकाशित ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में एक रिपोर्ट के अनुसार, “बच्चों पर COVID-19 का सीधा प्रभाव अन्य जोखिमों की तुलना में वर्तमान में बहुत कम है और बच्चों को घर पर रखने का मुख्य कारण यह है।” फिर भी, स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि माता-पिता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चे अच्छे स्वच्छता का अभ्यास करें और अन्य बच्चों के साथ खेलने का समय सीमित रखें।

फरवरी के मध्य से मई के आंकड़ों के आधार पर, रिपोर्ट में COVID -19 से 44 लोगों की मौत हुई, जो 19 लोगों और फ्रांस, जर्मनी, इटली, कोरिया, स्पेन, इंग्लैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका के युवा लोगों के लिए थी। तीन महीने की अवधि में, उन देशों में फ्लू सहित निचले श्वसन पथ के संक्रमण से 308 मौतें होंगी।

भोपाल के एक अधिकारी ने कहा, “हमें पूरे सीजन इंतजार करने की जरूरत नहीं है, यहां तक ​​कि ज्यादातर देशों में अपने चरम पर, COVID ने कम संख्या में बच्चों को मार डाला, अनुमानतः इन्फ्लूएंजा से होने वाली मौतों की संख्या एक साल में औसत है।”

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के एक मानद सहायक प्रोफेसर भोपाल ने कहा, “जबकि फ्लू से COVID से अधिक मौतें होने की संभावना है, यह महामारी में प्रगति के रूप में बदल सकता है और यह नहीं बदलने के लिए बड़ी सावधानी आवश्यक है।” ।

यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो अंस्कुटज़ मेडिकल कैंपस के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। सीन ओ’लियरी ने कहा कि अमेरिकी मौतों की बढ़ती संख्या COVID-19 और बच्चों के बारे में सोचने का एक और कारण हो सकता है।

उन्होंने कहा, “हम यह सुनिश्चित करते हैं कि स्कूली बच्चे समुदाय में इन्फ्लूएंजा महामारी के प्रमुख चालक हैं और यद्यपि यह COVID के मामले में उतना नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे इसे फैला नहीं सकते हैं,” उन्होंने कहा।

DeSantis ने यह भी कहा कि बच्चों को COVID-19 फैलाने की संभावना कम है क्योंकि वे इन्फ्लूएंजा वायरस हैं। हालांकि, विशेषज्ञों ने आगाह किया कि अभी भी बहुत कुछ ऐसा है जो बच्चों को उन लोगों के लिए वायरस प्रसारित करने की क्षमता के बारे में अज्ञात है जिनके साथ वे बातचीत करते हैं – माता-पिता, दादा-दादी और यहां तक ​​कि शिक्षक। उदाहरण के लिए, शिक्षकों के लिए कथित जोखिम राज्य के सबसे बड़े शिक्षक संघ और डेसेंटिस प्रशासन के बीच मुकदमे की जड़ में है। फ्लोरिडा एजुकेशन एसोसिएशन चाहता है कि लियोन काउंटी जज अगस्त के अंत तक इन-पर्सन लर्निंग के लिए स्कूल जिलों को खोलने के लिए राज्य के आदेश को रोक दें।

बोस्टन के टफ्ट्स मेडिकल सेंटर के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ। गैब्रिएला अंदुजार वज़केज़ ने कहा कि बच्चों में वयस्कों की तुलना में सीओवीआईडी ​​-19 के शून्य या हल्के लक्षण होने की अधिक संभावना है।

“नीचे की रेखा बच्चों को संक्रमित हो सकती है और उन्हें कम गंभीर बीमारी होती है,” उसने कहा। लेकिन स्कूल को फिर से खोलने की चिंता यह है कि बच्चे वयस्कों सहित अन्य लोगों को बीमारी फैला सकते हैं, जो जटिलताओं को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।

“क्योंकि स्कूल समुदाय से बंधे हैं – वे एक बुलबुले में नहीं हैं – और यदि समुदाय का प्रसार समुदाय में नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो संभावना है कि स्कूल उसे प्रतिबिंबित करेगा,” उसने कहा। एक कारक जो यह निर्धारित कर सकता है कि क्या बीमारी नियंत्रण से बाहर है यदि COVID के लिए परीक्षण किए जा रहे लोगों के लिए सकारात्मकता दर 5% से अधिक है। कई फ्लोरिडा काउंटियों को जून के बाद से उस निशान से अच्छी तरह से ऊपर किया गया है, हालांकि इस महीने दरें गिर रही हैं।

बैक-स्कूल जोखिम शारीरिक गड़बड़ी को दूर करने और चेहरे के मास्क पहनने को लागू करने की स्कूल की क्षमता के आधार पर विकलांग होंगे, ने कहा कि यूटा स्वास्थ्य और इंटरमीडिएट प्राइमरी चिल्ड्रन हॉस्पिटल में एक बाल रोग संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ। एंड्रयू पाविया ।

“यह गिरावट, हम देख सकते हैं कि बहुत सारे बच्चे स्कूलों में फिर से संक्रमित हो जाते हैं, और वे सिर्फ हिमशैल के टिप हो सकते हैं,” उन्होंने कहा। पाविया ने कहा, “भले ही अधिकांश बच्चों में हल्के या स्पर्शोन्मुख मामले हों, लेकिन मुझे इस बात की चिंता है कि हिमखंड का सिरा कितना बड़ा है।”

उन्होंने यह भी कहा कि फ्लू के लिए एक टीका है – जो लगभग 50% से 70% बच्चे प्राप्त करते हैं। “वैक्सीन सही नहीं है, लेकिन बीमारी के प्रभाव को कम करता है, और COVID के साथ हर कोई जोखिम और अतिसंवेदनशील है,” पाविया ने कहा।

कैलिफोर्निया के सैन जोस में सांता क्लारा वैली मेडिकल सेंटर के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ। विद्या मोनी ने कहा कि सीओवीआईडी ​​-19 यह बताता है कि फ्लू के रूप में बच्चों के लिए बुरा नहीं है और बच्चे महामारी के मुख्य चालक नहीं हैं। लेकिन, उसने कहा, अभी तक निर्विवाद रूप से कहने के लिए पर्याप्त डेटा नहीं है कि COVID-19 जोखिम कम है। “हम इसके साथ हर दिन कुछ सीख रहे हैं।”

हमारी हुकूमत

डिसेंटिस ने कहा कि COVID-19 मौसमी इन्फ्लूएंजा की तुलना में स्कूली बच्चों के लिए कम जोखिम वाला है।

अध्ययनों से पता चलता है कि बच्चों में सीओवीआईडी ​​से संबंधित मौतों और अस्पताल में भर्ती होने वाले बच्चों की संख्या फ्लू की औसत दर से कम है। फिर भी, यह अनिश्चित है कि बच्चों के बीच ये कम दरें आंशिक रूप से थीं क्योंकि मार्च के बाद से स्कूल बंद थे और क्या उन दरों में वृद्धि होगी क्योंकि कक्षाएँ इस गिरावट को फिर से खोलती हैं। यह भी स्पष्ट नहीं है कि स्कूल खोलने – विशेष रूप से सकारात्मक परीक्षण करने वाले लोगों की अधिक संख्या वाले समुदायों में – बीमारी का अधिक प्रसार होगा।

हम दावे को अधिकतर सच मानते हैं।