नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) छात्रों के लिए शैक्षणिक सत्र 10 अगस्त से शुरू करेगी. शैक्षणिक सत्र दिल्ली यूनिवर्सिटी के मौजूदा छात्रों के लिए शुरू किया जाएगा, जो अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्स में अपने तीसरे, पांचवें और 7वें सेमेस्टर में हैं और पोस्टग्रेजुएट (PG) पाठ्यक्रमों में जो छात्र तीसरे सेमेस्टर में हैं. हालांकि, नए स्टूडेंट्स के लिए अकेडमिक सत्र कब शुरू किया जाएगा, इस बारे में यूनिवर्सिटी ने अभी जानकारी नहीं दी है.

DU ने नोटिफिकेशन जारी करके कहा, “विश्वविद्यालय का शैक्षणिक सत्र 2020-2021 10 अगस्त से शुरू किया जाएगा. इसमें अंडरग्रेजुएट (UG) पाठ्यक्रमों के तीसरे, 5वें और 7वें सेमेस्टर और पोस्टग्रेजुएट (PG) पाठ्यक्रमों के तीसरे सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन कक्षाओं की शुरुआत होगी. ”

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा कि ये फैसला विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा जारी संशोधित दिशा-निर्देशों पर को ध्यान में रखकर लिया गया है. बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने का फैसला उस समय लिया है, जब यूजीसी के नए दिशा-निर्देशों को कोर्ट में चुनौती दी गई है. इस मामले पर कोर्ट में सुनवाई चल रही है.

वहीं, दूसरी ओर दिल्ली यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जाम (Open Book Exams) आयोजित कराने के फैसले को भी हाई कोर्ट में चुनौती दी गई है. छात्र ओपन बुक एग्जाम का जमकर विरोध कर रहे हैं और उसे रद्द करने की मांग कर रहे हैं.

वहीं, दिल्ली उच्च न्यायालय ने हाल ही में दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) से कहा कि वह अंतिम वर्ष के छात्रों की अभ्यास परीक्षाओं (Mock Tests) से संबंधित जानकारी पेश करे. न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने कहा था कि जब इस मामले की वीडियो कॉन्फ्रेंस से सुनवाई होगी तब सहायता के लिये विश्वविद्यालय का एक अधिकारी मौजूद रहे. पीठ ने कहा था, ”अगली सुनवाई के दौरान, हम आपसे जानना चाहेंगे कि आपकी (डीयू की) अभ्यास परीक्षाएं कैसी रहीं.