नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। कोरोना संक्रमण के चलते इस बारे 15 अगस्त का कार्यक्रम प्रभावित भी हो सकता है। इसी के चलते दिल्ली पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी करके स्थानीय नागरिकों व राजधानी में बाहर से आने वाले आगंतुकों के लिए अलर्ट कर दिया है। राजधानी में लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम को लेकर ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है। साथ ही कई मार्गों को बंद करके डायवर्ट भी किया गया है। दिल्ली में ज्वाइंट कमिश्नर ट्रैफिक नरेंद्र सिंह बुंदेला ने बताया कि लाल किले के आसपास ऐसी गाड़ियों का आगे नहीं जाने दिया जाएगा, जिनके वाहनों पर पार्किंग लेबल नहीं लगा हुआ है। बुंदेला ने बताया कि कुछ इस इलाके में आठ ऐसी सड़कें हैं, जिनपर गाड़ियां आगे नहीं जा सकेगी। सुबह चार से 10 बजे तक यह पाबंदी होगी। इस सभी रास्तों पर सिर्फ वही गाड़ियां प्रवेश कर सकेगी, जिन पर ट्रैफिक पुलिस की तरफ से जारी स्टिकल लगाए गए हैं।

गौरतलब है कि 15 अगस्त के मौके पर पूरा देश आजादी का जश्न मनाएगी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से तिरंगा झंडा लहराएंगे। इसी कार्यक्रम के चलते दिल्ली पुलिस ने यातायात व्यवस्था लेकर पुख्ता इंतजाम किए हैं ताकि 15 अगस्त को दिल्लीवासियों को कोई परेशानी न हो।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी जायजा

15 अगस्त के कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा को लेकर भी दिल्ली पुलिस कमिश्नर की पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, झारखंड, बिहार, राजस्थान, चंडीगढ़ और जम्मू एंड कश्मीर के पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक हुई है। इस बैठक में 15 अगस्त को लेकर आतंकियों से जुड़े इंटेलिजेंस इनपुट साझा करना था। इस बैठक में असामाजिक तत्वों के दिल्ली एनसीआर में छिपे होने के इनपुट शेयर किए गए हैं और इन्हें पकड़ने के लिए किरायेदारों के वेरिफिकेशन और बॉर्डर चेकिंग करने पर जोर दिया जा रहा है।